- कई जिलों में येलो और आरेंज अलर्ट जारी

PATNA : पटना में पिछले दो दिनों से उमड़ रहे बादल बुधवार को जमकर बरसे। गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली, लेकिन भारी बारिश के कारण विधानसभा परिसर से लेकर अस्पताल और मोहल्ले तक जलमग्न हो गए। विधानसभा में मानसून सत्र चल रहा है। यहां जलजमाव के बीच माननियों की गाडि़यां आती रहीं वहीं सुरक्षा में लगे कर्मी बारिश में भींगते हुए सुरक्षा में मुस्तैद रहे। दूसरी तरफ शहर के कई इलाकों में जलजमाव से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

सुबह 10 बजे से ही हल्की बारिश के बाद दोपहर करीब 12:30 बजे से एक घंटे तक जमकर हुई बारिश से शहर जलमग्न हो गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पटना में 69.4 एमएम बारिश हुई। अगले 24 घंटे के दौरान बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना जताई गई है। बता दें कि राज्य में जून और जुलाई में अब तक 564.9 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 17 फीसद अधिक है।

कम दबाव का क्षेत्र बना

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून की ट्रफ लाइन समुद्र तल से फिरोजपुर, हिसार, मेरठ, हरदोई, सुल्तानपुर, नालंदा, बोकारो होते हुए कम दबाव का क्षेत्र बना बंगाल की ओर बढ़ रही है। इसके प्रभाव से राज्य में बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी भागों में अनेक स्थानों पर मध्यम और शेष हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो कुछ जगहों पर भारी बारिश के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है।

--------

इन जगहों को लेकर अलर्ट

मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से राज्य के पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, मधेपुरा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय आदि जगहों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नवादा, भागलपुर, बांका, जमुई को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने का अनुमान है।

--------

जिला - बारिश (मिमी)

पटना -69.4

गया-59.2

मुजफ्फरपुर-44.4

सुपौल-22.9

फारबिसगंज -14.4