- 21 विभागों से जुड़े हैं नए भवन, 1411 करोड़ खर्च

- 12 विभागों के 73 भवनों का किया शिलान्यास, 725.22 करोड़ खर्च होंगे

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को दिल्ली के द्वारका में राज्य सरकार द्वारा बनाए गए दस मंजिले बिहार सदन सहित 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन किया। इनकी समेकित लागत 1411 करोड़ रुपये है। इस मौके पर उन्होंने 725.22 करोड़ की लागत से 12 विभागों के लिए बनने वाले 73 भवनों का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि निर्माण तो ससमय कराएं ही, साथ ही साथ भवनों का मेंटेनेंस भी काफी जरूरी है।

बिहार सदन में 118 कमरे

दिल्ली में जिस बिहार सदन का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया वह दस मंजिला है और उसमें 118 कमरे हैं। मल्टीपर्पस हाल, कैंटीन व कार पार्किग की सुविधा है। पर्यावरण की दृष्टि से निर्माण में फ्लाईएश से बनी ईंट का इस्तेमाल किया गया है। सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन दिनों बिहार से जुड़े अधिकारी यूपी सिंह दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष थे। उन्होंने बिहार सदन के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराई। उन्हें मैं विशेष रूप से धन्यवाद देता हूं। दिल्ली में बिहार भवन और बिहार निवास पहले से है, लेकिन उससे जरूरत पूरी नहीं हो पा रही थी, इसलिए बिहार सदन का निर्माण कराया गया।

महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र होगा आकर्षक

सीएम ने कहा कि बोधगया में बन रहा महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र इस तरह से बनाया जा रहा कि शायद ही देश में इतना सुंदर सांस्कृतिक केंद्र कहीं और होगा। वहीं पर राज्य अतिथि गृह का निर्माण कराया जा रहा है, जिसे कि पांच सितारा होटल को सौंपा जा सकता है। अतिथि गृह के निर्माण पर 136 करोड़ की लागत आएगी। वैशाली में बुद्ध सम्यक संग्रहालय का भी निर्माण कराया जा रहा। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे। भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार व विशेष कार्य अधिकारी गोपाल सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे।