-स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना जंक्शन री-डेवलपमेंट प्लान का मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

PATNA: फ्राइडे को सीएम नीतीश कुमार ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना जंक्शन के री-डेवलपमेंट प्लान (पुनर्विकास की कार्ययोजना) और मीठापुर इंस्टीट्यूशनल कैंपस में शुरू होने वाली योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अफसरों को कई हिदायतें दीं। पटना जंक्शन री-डेवलपमेंट प्लान के तहत उन्होंने प्रस्तावित मल्टी माडल सब-वे टू वाया मल्टी लेवल पार्किग के बारे में जायजा लिया। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि व बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष पंकज कुमार पाल ने प्रस्तावित प्रोजेक्ट के विभिन्न पहलुओं के बारे में उन्हें जानकारी दी।

पार्किग के ऊपर बनाएं रेस्टोरेंट

सीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर आने वाले वाहनों को पार्किग की समस्या होती है। पास के खाली कैंपस में बिल्डिंग बनाने की योजना है। बगल में पहले से मल्टी लेवल पार्किग की व्यवस्था है, लेकिन लोग उसका यूज नहीं कर रहे। हमने निर्देश दिया है कि मल्टी लेवल पार्किग के ऊपर के हिस्से में रेस्टोरेंट बनाएं। समीक्षा बैठक में कहा था कि ऊपर से और नीचे से भी रेलवे स्टेशन तक आवागमन की व्यवस्था करें। हमें जो डिजायन दिखाई गई है, उसके आधार पर यह काम किया जाएगा। यहां पर अच्छी बिल्डिंग बनेगी।

क्या है मीठापुर विकास योजना

सीएम ने मीठापुर इंस्टीट्यूशन विकास योजना का जायजा भी लिया। इस क्रम में वह सबसे पहले आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी कैंपस पहुंचे। उन्होंने इस एरिया में स्थापित शैक्षणिक संस्थानों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने यह निर्देश दिया कि पूरे इंस्टीट्यूशन कैंपस की बाउंड्री का निर्माण कराएं। सीएम ने कहा कि मीठापुर तालाब परियोजना का कांसेप्ट बेहतर है। तालाब के चारों तरफ पौधे लगाएं, ताकि पूरा क्षेत्र हरियालीयुक्त हो। सभी संस्थानों के लिए तालाब तक पहुंचने के लिए कामन पथ बनाएं। तालाब में अधिक पानी होने पर निकासी की व्यवस्था हो।

पावर सब-स्टेशन करें शिफ्ट

मीठापुर बस स्टैंड से जिन बसों का आवागमन अभी हो रहा है, उन्हें भी जल्द नए बस स्टैंड में शिफ्ट करें। कैंपस के पास स्थित पावर सब-स्टेशन को भी अन्यत्र स्थानांतरित करने को कहा। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, बीएसईआइडीसी के प्रबंध निदेशक संजय सिंह ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से मीठापुर क्षेत्र के विकास और प्रस्तावित सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भी रहे मौजूद

सीएम के भ्रमण कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह और अन्य अफसर मौजूद रहे।