-बिहार विकास मिशन की वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक, जमीन विवाद सुलझाने पर फोकस

-सीएम ने भूमि सर्वेक्षण के काम को प्राथमिकता में पूरा करने के दिए निर्देश

PATNA: सभी विभाग निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि हासिल के लिए मिशन मोड में काम करें। यह बातें बिहार विकास मिशन के शासी निकाय की वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने मंडे को कही। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में भूमि विवादों को सुलझाने को लेकर जो नया सर्वेक्षण किया जा रहा है उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। ज्यादातर आपराधिक घटनाओं की मुख्य वजह भूमि व संपत्ति विवाद होते हैं। जमीन से संबंधित विवाद खत्म होते ही समाज में झगड़े काफी कम हो जाएंगे। विवाद घटेगा तभी समाज आगे बढ़ेगा। दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता बढ़ाए जाने की बात भी कही।

गाय की नस्ल को मिले बढ़ावा

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि महिला दुग्ध सहकारी समितियों की संख्या बढ़ाने को लेकर जो निर्णय लिए गए हैं उस पर तेजी से काम करने की जरूरत है। कृत्रिम गर्भाधान के अंतर्गत राज्य की जलवायु के अनुकूल गाय की नस्लों को बढ़ावा दिए जाने को ले काम किया जाए। देसी गाय की नस्ल को बढ़ावा देना भी हमलोगों का उद्देश्य है। गौशालाओं के विकास के लिए काम किया जाए।

बढ़ाएं मछली उत्पादन

उन्होंने कहा कि राज्य में मछली उत्पादन को और बढ़ाने के लिए भी काम करें। सिवान में चौर क्षेत्रों को विकसित करने को लेकर बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। राज्य के चौर क्षेत्रों के विकास से कृषि क्षेत्र के कई अवयवों का उत्पादन बढ़ेगा। इसका लाभ किसानों को मिलेगा। इस बारे में किसानों को प्रेरित किया जाए। हमें हर थाली में एक व्यंजन के सपने को पूरा करना है। सीएम ने कहा कि पिछली बैठकों के साथ-साथ इस बैठक में जिन बिंदुओं पर चर्चा की गई है उनकी समीक्षा कर उसे मिशन मोड में क्रियान्वित करें। लक्ष्य को पूरा करने में विभाग को कौन सी समस्या आ रही है, इसकी नियमित समीक्षा की जाए।

अफसरों ने दिखाया प्रजेंटेशन

बैठक में कृषि सह पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव एन। सरवन कुमार, सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी, जल संसाधन व ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस, लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव मनुभाई परमार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह तथा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने अपने-अपने विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। प्रजेंटेशन के माध्यम से यह बताया गया कि सुशासन के कार्यक्रम के तहत लक्ष्य पर किस गति से काम हो रहा है। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी आदि मौजूद थे।

बचे हुए कार्य करें पूरा

बिहार विकास मिशन के शासी निकाय की आठवीं बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप के बचे हुए कार्यकाल में इस बात पर केंद्रित होकर समीक्षा करें कि हम अपने लक्ष्य का कितना प्राप्त कर पाए हैं। बचे हुए कार्यो को कैसे तेजी से पूरा किया जाए, इस पर बात हो। किसानों और विशेषज्ञों के साथ सभी बिंदुओं की चर्चा के बाद ही कृषि रोडमैप बनाया गया है। सीएम ने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर पटना में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। उक्त सम्मेलन में देश-विदेश के कई विशेषज्ञ शामिल हुए थे। फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर कई महत्वपूर्ण बातों पर काम किया जा रहा है।