- रेलवे के बेडरौल सहित सारे कपड़े अब निफ्ट करेगा डिजाइन

- रेलमंत्री सुरेश प्रभु की पहल पर मंत्रालय ने शुरू किया गुणवत्ता में सुधार का प्रयास

PATNA: अब आप पसंद करेंगे कि आपको किस तरह का बेडरौल चाहिए। बेडरौल आपको कैसे चाहिए। किस कलर का बेडरौल आप पसंद करते हैं, बेडरौल में दी जाने वाली बेडशीट का साइज आपके हिसाब से है या नहीं, कंबल कंफर्टेबल है या नहीं। यह सब अब पैसेंजर से पूछा जा रहा है, साथ ही बेडरौल की सफाई और उसके हाईजिनिक होने पर भी पैसेंजर से कमेंट लिए जा रहे हैं। मालूम हो कि इंडियन रेलवे और नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के बीच करार हुआ है। इस करार के अनुसार अब रेलवे के बेडरौल निफ्ट ही डिजाइन करेगी। इसको लेकर सर्वे का काम शुरु हो चुका है।

कलर से लेकर फैब्रिकतक डिसाइड करेंगे पैसेंजर

इंडियन रेलवे पैसेंजर से ऑनलाइन फीडबैक ले रही है। इसी फीडबैक के आधार पर निफ्ट रेलवे के बेडरौल डिजायन करेगी। ट्रेनों में उपलब्ध कराये जाने वाले बेडशीट, तौलिया, तकिया और कंबल की ऐसी डिजाइन तैयार करेगा जो साफ-सफाई, रंग तथा कपड़ों की गुणवत्ता आदि मामलों में रेल यात्रियों के पसंद के मुताबिक हो। इसके तहत उपलब्ध कराये जाने वाले कपड़े के बारे में कलर, फैब्रीक, डिजाइन, साइज आदि के बारे में जानकारी ली जा रही है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु की पहल के बाद मंत्रालय पैसेंजर से लिए जा रहे फीडबैक का डेटाबेस बनाने में जुट गया है।

वेबसाइट पर जाकर दें अपनी राय

रेल मिनिस्ट्री ने लिए जा रहे फीडबैक का क्वेशचनायर अपने वेबसाइट पर डाल दिया है। कोई भी नागरिक www.indianrailways.gov.in पर जाकर अपनी राय दे सकते हैं। पैसेंजर क्7 अगस्त ख्0क्भ् तक आनलाइन परफॉर्मा पर दें अपने सुझाव दे सकते हैं। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल यात्रियों और रेल प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए यह निर्णय लिया है। रेलवे की कोशिश है कि यात्रियों की सुविधा को पहले से बेहतर किया जा सके।