आरोपित के बाद मुंशी मिली संक्रमित

-कोतवाली थाने में महिला मुंशी पाई गई कोरोना पॉजिटिव, दो-तीन अन्य जवान भी पीडि़त

-शास्त्रीनगर थाने में गिरफ्तार आरोपित भी निकला था संक्रमित, मचा हड़कंप

PATNA :

कोरोना वायरस ने अब थानों पर भी हमला बोल दिया है। शुक्रवार को जहां शास्त्रीनगर थाने में गिरफ्तार आरोपित कोरोना पॉजिटिव मिला, वहीं शनिवार को कोतवाली थाने में महिला मुंशी संक्रमित पाई गई। उसने हाल ही में कोरोना वैक्सीन की एक डोज लगवाई थी। संक्रमित मिलने के बाद थाने को पूरी तरह सैनिटाइज कराया गया। साथ ही अन्य जवानों की भी जांच कराई गई। हालांकि उनकी देर शाम तक रिपोर्ट नहीं आई थी।

पिछले साल पटना सहित बिहार के अन्य जिलों में भी दर्जनों जवानों से लेकर पुलिस पदाधिकारी तक संक्रमित हुए थे। इसका सबसे अधिक असर बीएमपी में दिखा था। एक दिन पहले शुक्रवार को शास्त्रीनगर थाने में पकड़कर लाया गया युवक भी कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके बाद थाने में छिड़काव और अन्य जवानों का टेस्ट कराया गया। हालांकि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। शनिवार को कोतवाली थाने में उस समय अफरातफरी मच गई, जब पता चला कि महिला मुंशी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सूत्रों की मानें तो दो से तीन अन्य जवान भी पीडि़त हैं।

थानों में नहीं कराई गई थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था :

पिछले साल कोरोना से बचाव के लिए थानों में स्क्रीनिंग की व्यवस्था के साथ सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कराई गई थी। फरियादियों की शिकायतें शारीरिक दूरी बनाकर और मास्क लगाकर सुनी जा रही थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में थानों में थर्मल स्क्रीनिंग तक नहीं कराई जा रही है। यहां तक कि अधिकांश थानों में सैनिटाइजर भी नहीं है। इतना ही नहीं थानों में काम कर रहे अधिकांश पुलिसकर्मी बिना मास्क के ही मिलते हैं।

आरोपितों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट में देरी से परेशान पुलिस

कोरोना का केस बढ़ने और जांच केंद्रों पर भीड़ जुटने से पुलिस को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक थानेदार लगातार अपने जवान को फोन कर हिदायत दे रहे कि दो बजने वाला है, आरोपित को कोर्ट में प्रस्तुत करना है। कोविड रिपोर्ट क्यों नहीं मिल रही है? उधर, जवान भी आरोपित को लेकर अस्पताल परिसर में घूम रहा कि दो बजे के बाद रिपोर्ट मिली तो कोर्ट बंद हो जाएगा और आरोपित को जेल भेजना मुश्किल हो जाएगा। थानेदार की मानें तो आरोपित को पकड़ने के बाद जेल भेजने के पहले उसे कोर्ट में प्रस्तुत करना पड़ता है। इसके लिए आरोपित की कोविड टेस्ट रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी पड़ती है। पहले कुछ देर में ही रिपोर्ट मिल जाती थी। लेकिन कुछ दिनों से रिपोर्ट के लिए सुबह से इंतजार करना पड़ रहा है। कोर्ट भी सुबह की पाली में चल रहा है। ऐसे में दिक्कत हो रही है।

-------

कुर्ला-पटना एक्सप्रेस से आए 24 मिले संक्रमित

क्कन्ञ्जहृन् : शुक्रवार की रात महाराष्ट्र से आई कुर्ला-पटना एक्सप्रेस (3202) में 24 यात्री कोरोना संक्रमित मिले। सभी को होटल पाटलिपुत्र अशोक के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। गुरुवार को भी कुर्ला-पटना एक्सप्रेस में 655 यात्रियों में 17 यात्री संक्रमित मिले थे।

पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर रात में ट्रेन आई तो 12 मेडिकल टीमों ने 606 यात्रियों की जांच की गई, इसमें 582 यात्री निगेटिव मिले। 24 यात्री संक्रमित पाए गए। जिला प्रशासन ने पटना जंक्शन पर 12 मेडिकल टीमें तैनात की हैं। जबकि दानापुर में 15 टीमें, पाटलिपुत्र में चार और राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर दो टीमें तैनात हुई हैं। चारों स्टेशनों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं।