-स्पीकर ने दिए 25 अप्रैल तक सचिवालय बंद करने के निर्देश

PATNA:अब बिहार विधानसभा में कोरोना का असर दिखने लगा है। विधानसभा सचिवालय में अब तक 44 पदाधिकारी एवं कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने 25 अप्रैल तक विधानसभा सचिवालय को पूरी तरह बंद करने का आदेश दिया है। इस दौरान पहले से तय अति महत्वपूर्ण कार्यो का ही निष्पादन हो सकेगा। बंद के दौरान सभी कर्मचारियों को मुख्यालय में रहने तथा मोबाइल ऑन रखने का आदेश दिया गया है। कार्यालय बंद रहने के दौरान सभा सचिवालय की सभी शाखाओं को सैनिटाइज किया जाएगा।

सभा सचिवालय के कुछ कर्मचारियों के पॉजिटिव होने की सूचना के बाद विधानसभा अध्यक्ष के आदेश पर 13 अप्रैल से कोरोना जांच कराई जा रही है। अभी तक की जांच में 44 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं। सिर्फ शुक्रवार को ही 20 पॉजिटिव मिले। चेन को तोड़ने और हिफाजत के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने सभा सचिवालय के कर्मचारियों को हर हाल में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने, मास्क लगाने, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने, शारीरिक दूरी रखने की हिदायत दी है।

इलाज को जागरूकता जरूरी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि डॉक्टरों के जरिए कोई सरकार मात्र बीमारी का इलाज करा सकती है। महामारी का इलाज सावधानी, सतर्कता और समाज की जागरुकता से भी संभव है। उन्होंने सामाजिक संगठनों, कार्यकर्ताओं, बुद्धिजीवियों और मीडिया से नकारात्मक के बजाय सकारात्मक एवं रचनात्मक वातावरण बनाने की अपील की है। सभी से प्रकृति से निकटता बढ़ाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ हवा और मिट्टी के संसर्ग में रहने से शरीर को मजबूती मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

म्यूजियम, स्टेडियम 16 मई तक बंद

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार के सभी संग्रहालय, पुरातात्विक स्थल, स्मारक आदि को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। कला-संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक इन स्थलों पर दर्शकों को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा सभी इनडोर और आउटडोर स्टेडियम, स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम सेंटर आदि को 16 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान मैदान या किसी भी जगह खेल व अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन की मनाही होगी।

सर्वदलीय वर्चुअल मीटिंग आज

कोरोना संकट से निबटने के उपायों पर विचार के लिए शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। माना जाता है कि सबकी राय के बाद राज्य सरकार लॉकडाउन या उससे भी अधिक कठोर उपायों के बारे में निर्णय लेगी। राज्यपाल फागू चौहान की ओर से बैठक बुलाई गई है। वर्चुअल मोड में 11 बजे दिन से शुरू होने वाली बैठक की अध्यक्षता राज्यपाल खुद करेंगे। राजभवन सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि वर्चुअल बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के अलावा भाजपा, जदयू, राजद, कांग्रेस, ¨हदुस्तानी अवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी, भाकपा, माकपा और भाकपा (माले) समेत अन्य दलों को आमंत्रित किया गया है। दलों के प्रदेश अध्यक्षों एवं सचिवों के अलावा विधायक दल के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में शामिल दलों के प्रतिनिधियों को लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। गुरुवार को ट्रायल भी किया गया था।