-दानापुर के एसकेपुरम लेन नंबर दो स्थित सुशीला अपार्टमेंट की चौथी मंजिल में लगी आग

PATNA: सोमवार की सुबह अपार्टमेंट में अचानक आग लग गई। एक मां अपने बेटे को लेकर बाहर निकलने के लिए दरवाजा पीटने लगी, आग झुलसा रही थी, धुएं से दम घुट रहा था और वह दरवाजा खोलने के लिए इधर-उधर छटपटा रही थी। लेकिन दरवाजा बाहर से बंद होने के कारण नहीं खुल पाया, वे कुछ नहीं कर सकीं और बेटे के साथ झुलस गई। दिल दहलाने वाली यह घटना दानापुर थाना क्षेत्र के आरपीएस मोड़ के एसकेपुरम लेन नंबर 2 स्थित सुशीला आनंद अपार्टमेंट में हुई। चौथी मंजिल के एक फ्लैट में बेटी और नाती को अंदर छोड़कर मां बाहर से दरवाजा बंदकर फूल तोड़ने गई थी। इसी बीच सुबह करीब साढ़े पांच बजे फ्लैट में आग लग गई। बताया गया कि फ्लैट में दो सिलेंडर ब्लास्ट हुए। आवाज सुन आसपास के लोग पहुंचे। दरवाजे का ताला तोड़ने का प्रयास किया। लपटें इतनी तेज थी कि लोग ताला नहीं तोड़ पाए। इसी बीच फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। दानापुर सहित कई फायर स्टेशनों से दमकल की गाडि़यां पहुंची। घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। झुलसे मां-बेटे को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां दोनों की मौत हो गई।

बाहर से बंद था दरवाजा

चौथी मंजिल पर बबन शर्मा के फ्लैट में आग लगी थी। जिसमें बबन शर्मा की बेटी प्रियंका (35 साल) और नाती यज्ञ (12 साल) की मौत हो गई। बबन शर्मा की पत्नी सुबह फूल तोड़ने घर से निकली थी। उन्होंने दरवाजे को बाहर से बंद कर दिया था। बबन शर्मा अपने गांव पंडारक गए हुए थे। इस बीच आग से प्रियंका और यज्ञ की मौत हो गई।

लपटों ने रोकी राह

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि आग की लपटें इतनी तेज थी कि फ्लैट के गेट के पास नहीं जा पा रहे थे। लोगों ने फ्लैट के दरवाजे का ताला तोड़ने का प्रयास किया। लेकिन सफल नहीं हो पाए। फायर ब्रिगेड की दर्जनों गाडि़यां पहुंच गई। फायर ब्रिगेड ने क्रेन की सहायता से ऊपरी मंजिल पर पानी से आग बुझाई गई।

सीएम नीतीश कुमार ने शोक जताया

इस घटना पर सीएम नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। आग में पंडारक निवासी बबन शर्मा की पुत्री और नाती की मौत हो गई। सीएम ने कहा कि बबन शर्मा 1989 से उनके साथ जुड़े हैं। यह दुर्घटना काफी दुखद है। इस घटना से मर्माहत हैं।

आग की वजह से सुशीला आनंद अपार्टमेंट में एक फ्लैट में रखे दो सिलेंडर विस्फोट कर गए। फायर ब्रिगेड ने क्रेन की सहायता से ऊपरी मंजिल पर पानी से आग बुझाई। आग से लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई।

-इंद्रजीत कुमार, फायर अफसर, दानापुर