-सीएम नीतीश ने दिया निर्देश-बाढ़ पीडि़तों की मदद में कोई कोताही नहीं बरतें

-बाढ़ पीडि़तों से मिलने दरभंगा सदर प्रखंड के मखनाही पहुंचे मुख्यमंत्री

DARBHANGA: सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ पीडि़तों की मदद में किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए। घर छोड़कर स्कूल या अन्य आश्रय स्थलों में रहने वाले लोगों को हर तरह की सुविधा मिलनी चाहिए। शिविर में रहने वाले लोगों को उन्होंने रोज काढ़ा देने का भी निर्देश दिया। सीएम ने बुधवार को पुहिया, राजघाट ब्रिज, कोल्हुआ घाट ब्रिज, कंकरघाट ब्रिज, बुनियादपुर, मझरिया, बरियाहीघाट ब्रिज, हथौरी ब्रिज, बरछिया, हायाघाट, एकमीघाट एवं बिरनी में तटबंधों का करीब डेढ़ घंटे हवाई सर्वेक्षण किया।

बच्चों के बीच बांटे बिस्कुट

उसके बाद दरभंगा हवाइअड्डे पर उतरकर मखनाही स्कूल में चल रहे राहत शिविर एवं सामुदायिक किचन का निरीक्षण किया। उन्होंने शिविरों में लोगों से बातचीत कर उन्हें दी जा रही सुविधाओं के बारे में जाना। पूछा -क्या खाना मिल रहा है? लोगों ने जिला प्रशासन द्वारा खाना समेत अन्य सुविधाएं देने की बात कही। रसोईघर, चिकित्सकीय सुविधाओं, आवासित कमरों का जायजा लिया। भोजन की गुणवत्ता भी देखी। बच्चों के बीच उन्होंने बिस्कुट भी बांटे।

कैंप में सभी का टेस्ट जरूर कराएं

सीएम ने कहा कि शिविर में सबका टेस्ट जरूर कराएं। अच्छे तरीके से देखभाल करें। उन्हें निशुल्क मास्क दिया जाए, जिन्हें पहनना अनिवार्य किया जाए। काम करते वक्त भी लोग मास्क का इस्तेमाल करें। सुरक्षा के लिए जरूरी है। सीएम ने प्रधान सचिव और डीएम को कई निर्देश दिए। कहा कि सरकारी खजाने पर पहला अधिकार बाढ़ पीडि़तों का है। पीडि़तों की मदद में थोड़ी भी कोताही नहीं बरतें। दरभंगा के डीएम ने सीएम को बताया कि सभी प्रभावित परिवारों के खाते में छह-छह हजार रुपये दे दिया गया है। शिविर में 15 परिवार हैं। प्रतिदिन 709 लोग भोजन कर रहे हैं। टेक होम के जरिए अन्य प्रभावितों को भी भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। सुरक्षा के लिहाज से उन्होंने दरभंगा डीएम को एयरपोर्ट की चारदीवारी ऊंचा कराने का निर्देश दिया।