-चिकित्सा पदाधिकारियों को बचाव के साथ इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश

PATNA: कोरोना की रफ्तार थमने की खबरों से अभी पटनाइट्स राहत की सांस ले ही रहे थे कि इस बीच लगातार बारिश और जलजमाव के बीच पटना में डेंगू बुखार का खतरा मंडराने लगा है। पटना सिटी के गायघाट क्षेत्र में सड़क किनारे डेंगू वाहक एडीज मच्छर के लार्वा पाए गए हैं। इसे देखते हुए सभी पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारियों को डेंगू से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार व इलाज की तैयारी करने को कहा गया है।

गायघाट क्षेत्र में मिला लार्वा

जिला महामारी पदाधिकारी प्रशांत कुमार को गायघाट क्षेत्र में रोड किनारे पेड़-पौधों के बीच जमा पानी में डेंगू मच्छर के लार्वा दिखे.वीडियो बना सीनियर अफसरों को भेजा, जिसके बाद डेंगू फैलने की आशंका देखते हुए तैयारियां रखने का निर्देश दिया गया।

एडीज मच्छर की पहचान

एडीज मच्छर सामान्य मच्छरों से काफी छोटे और काले रंग के होते हैं। इनकी खास पहचान इनकी लंबी टांगें होती हैं। इन मच्छरों की टांगों पर सफेद और काले रंग की धारियां होती हैं। ये मच्छर साफ पानी में ही अंडे देते हैं।

काटने से भी होती पहचान

एडीज मच्छर रात के बजाय सामान्यत: सूर्योदय और सूर्यास्त के दो से तीन घंटे के बीच काटते हैं। शाम के समय ये मच्छर ज्यादा सक्रिय रहते हैं। ये मच्छर अधिक ऊंचाई तक नहीं उड़ पाते हैं इसलिए आमतौर पर एड़ी पर काटते हैं।

डेंगू से ऐसे करें बचाव

घर या आसपास पानी नहीं जमा होने दें। कूलर, गमला या अन्य खाली बर्तन में कहीं भी पानी जमाकर नहीं रखें।

खुद को मच्छरों से बचाएं, इसके लिए खिड़कियों-दरवाजों में जाली लगाएं और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

घर के आसपास फॉ¨गग करवाएं, और यदि आसपास पानी जमा है तो उसमें एंटी लार्वा या केरोसिन तेल डलवाएं।