-पटना में अब घर बैठे ऑनलाइन मंगाई जा रही ताजी और सस्ती सब्जी

PATNA: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को बीच भी कई लोग सब्जी मंडी में जाकर भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं और संक्रमण को भी निमंत्रण दे रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए अब बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन फेडरेशन लिमिटेड (बेजफेड) ने अमेजन-फ्लिपकार्ट की तर्ज पर पटना में ऑनलाइन ताजी सब्जी पहुंचानी शुरू कर दी है। इसके तहत बीते शुक्रवार से वेजफेड ने पटना में 400 से अधिक लोगों को सस्ती और ताजी तरकारी पैकेट में डिलीवर करने की शुरुआत की।

तरकारी मार्ट डॉट इन से दे सकते ऑर्डर

बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन योजना के तहत ई-कॉमर्स सब्जी -विपणन व्यवसाय का शुभारंभ गुरुवार को किया गया था। कोई भी व्यक्ति तरकारी मार्ट डॉट इन वेबसाइटइ पर सब्जी का ऑर्डर दे सकता है। सहकारिता सचिव वंदना प्रेयसी का कहना है कि इसका उदेश्य सब्जी उत्पादक कृषकों को उनकी सब्जियों का उचित मूल्य दिलाना व लोगों को सब्जियां उचित भाव पर उपलब्ध कराना है।

कम सब्जी मंगाने पर 30 रुपए चार्ज

प्रबंध कार्यपालक पदाधिकारी सुभाष कुमार ने बताया कि तरकारी मार्ट डॉट इन पर सब्जी कितनी भी मात्रा में ऑनलाइन बुक की जा सकती है। ग्राहक को होम डिलीवरी एजेंट को प्रति डिलीवरी मात्र 30 रुपए (वितरण शुल्क) देने होंगे। यदि सब्जी के ऑर्डर का मूल्य 250 रुपए या उससे अधिक है तो ग्राहक से यह शुल्क नहीं लगेगा। सब्जियों का पैकेट भेजते समय ग्राहक के मोबाइल पर एक कोड भेजा जा रहा है। ग्राहक को वह कोड डिलीवरी एजेंट को बताना होगा ताकि वह पैकेट का मिलान कर सके। सब्जी उत्पाद अच्छी स्थिति में नहीं है, तो डिलीवरी लेने से मना कर शिकायत की जा सकती है। वेजफेड लोगों को सस्ती सब्जी उपलब्ध कराने के लिए रोजाना गाय घाट और राजेंद्र नगर की सब्जी मंडी का सर्वे कराया जाता है। यहां जो भाव होता है, उससे कम भाव तय कर सब्जी उत्पादकों की प्राथमिक समिति (पीवीसीएस) को सूचना दे दी जाती है।