-गांधी मैदान स्थित कारगिल चौक से एनआईटी तक 422 करोड़ रुपए से होगा निर्माण

-सीएम नीतीश ने फ्लाईओवर का किया शिलान्यास

-पटना सिटी आने-जाने वालों को जाम से मिलेगी मुक्ति

PATNA: पटनाइट्स भी मेट्रो सिटी की तर्ज पर बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड फ्लाईओवर का एक्सपीरिएंस करने वाले हैं। सीएम नीतीश कुमार ने गांधी मैदान से पटना सिटी तक के रास्ते में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर का कारगिल चौक पर शिलान्यास किया। इसके बनने के बाद इस रास्ते पर लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी। खास तौर पर पटना से पटना सिटी आने-जाने का रास्ता एक्सप्रेस हो जाएगा। यह बिहार में अपनी तरह का पहला ट्रांसपोर्ट मॉडल होगा जो कि सघन ट्रैफिक वाले इलाके को 'हार्ट ऑफ द सिटी' यानि गांधी मैदान से सीधे जोड़ने का मुख्य जरिया होगा। इस मौके पर पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन सहित कई वरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

लोकल मार्केट भी जा सकेंगे

यह भले ही एक्सप्रेस रूट की तरह होगा। लेकिन डबल डेकर सड़क के दोनों ओर सर्विस लेन भी होगा। यदि किसी को लोकल मार्केट या आस-पास के ऑफिस में जाना हो तो वह आसानी से पहुंच सकेंगे। 2,200 मीटर लंबे प्रोजेक्ट के निर्माण पर लगभग 422 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके निर्माण के बाद अशोक राजपथ इलाके में जाम से निजात मिलेगी। गांधी मैदान स्थित करगिल चौक के उत्तर ऑटो स्टैंड से डबल डेकर एलिवेटेड फ्लाईओवर की शुरुआत होगी। गांधी मैदान से पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, एनआईटी जाने वाले लोग दूसरे तल से जाएंगे। वहीं, एनआईटी मोड़ की तरफ से गांधी मैदान की ओर आने वाले लोग पहले तल से आएंगे। इससे लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

बडे़ अस्पताल को सुविधा

पीएमसीएच के नए प्रोजेक्ट के मुताबिक यह देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बनने जा रहा है। ऐसे में डबल डेकर रोड के बनने से यहां आने -जाने में बड़ी राहत होगी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि किसी योजना का कार्य आरंभ हो जाए तो बहुत खुशी होती है। पीएमसीएच को 54 सौ बेड का अस्पताल बनाया जा रहा। यहां आने-जाने वाले लोगों के लिए अगर सड़क नहीं रहेगी तो लोगों को काफी दिक्कत होगी। इस अवसर पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद समेत अन्य काफी संख्या में नेता और अफसर मौजूद रहे।

तीन वर्ष में बनकर होगा तैयार

इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सड़क और पुलों का रखरखाव विभाग के माध्यम से ही कराया जाए। अगर नहीं देखेंगे तो सड़क हो या पुल टूट जाएंगे। सड़क और पुल निर्माण के क्षेत्र में केंद्र से मिल रहे सहयोग की चर्चा करते उन्होंने इसका महत्व बताया। इसके अलावा सड़क का चौड़ीकरण भी कराया जाएगा। 422 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर तीन वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा।

होगी मल्टीलेवल पार्किंग

डिजाइन के मुताबिक यहां मल्टीलेवल पार्किंग भी शामिल होगा। इस पाìकग से एलिवेटेड सड़क की कनेक्टिविटी मिलेगी। पहले तल्ले की पाìकग में एनआईटी मोड़ से आने वाली गाडि़यां पहुंचेगी। वहीं, दूसरे तल पर गांधी मैदान की ओर से जाने वाली गाडि़यां जाएंगी। गंगा पाथ-वे से कृष्णाघाट होकर सड़क निकाली जा रही है। यह सड़क डबल डेकर एलिवेटेड रोड से जुड़ेगी। यहां से गायघाट की तरफ जाने वाले लोग गंगा पाथवे होकर जा सकेंगे।