-पहली किसान स्पेशल ट्रेन देवलाली से दानापुर के बीच चल रही

PATNA: किसानों के लिए यह ट्रेन खुशखबरी लेकर आई है। खाद्य सामग्री लेकर साप्ताहिक पार्सल ट्रेन किसान रेल सैटरडे को महाराष्ट्र के देवलाली से चलकर दानापुर जंक्शन पर समय से 20 मिनट पहले पहुंची। व्यापारी बेसब्री से स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। ट्रेन से उनके कारोबार के लिए फल, सब्जियां और अन्य खाद्य सामग्री आई है। आरपीएफ की निगरानी में सब्जियों और फलों के अलावा अन्य खाद्य सामग्री ट्रेन से उतारी गई। व्यापारियों के एजेंट वाहनों से सामान उठाकर मंडियों की ओर रवाना हुए।

किसानों की आमदनी बढ़ाने का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान स्पेशल ट्रेन चलाई है। पूर्व मध्य रेल के जनसंपर्क अधिकारी पृथ्वी सिंह ने बताया कि किसान स्पेशल ट्रेन किसानों की उपज को बड़ा बाजार उपलब्ध कराकर आमदनी दोगुनी करने का जरिया भी है। इस स्पेशल कार्गो ट्रेन की कई खूबियां हैं। इसमें डिब्बे फ्रीज की तरह हैं जो चलंत कोल्ड स्टोरेज का काम करते हैं। किसान फल, सब्जी, मछली, दूध आदि वस्तुओं को एक राज्य से दूसरे राज्य आसानी से ले जा सकते हैं।

32 घंटे में सफर तय

देश की पहली किसान स्पेशल ट्रेन देवलाली (नासिक रोड) से दानापुर स्टेशन तक चल रही है। इन दो स्टेशनों के बीच का सफर यह करीब 32 घंटे में तय करती है। ट्रेन नासिक रोड, मनमाड़, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर स्टेशन पर रुकती है। इसका सीधा फायदा रूट के सभी स्टॉपेज वाले किसानों को मिलेगा। किसान रेल का अधिकतम किराया 4001 रुपए प्रतिटन रखा गया है। किसान अपनी जरूरत के अनुसार बोगी बुक करा सकते हैं। ट्रेन से नासिक से प्याज, अंगूर और अन्य खाद्य सामग्री को बिहार का बाजार मिलेगा और बिहार के मखाना, मछली और सब्जी को बाहर का बड़ा बाजार मिलेगा।