- मुजफ्फरपुर के 17 वर्षीय रोहित कुमार ने किया ऑर्गन डोनेशन

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : बुधवार को एक व्यक्ति के अंगदान से तीन जिदंगी गुलजार हो गई। 17 वर्षीय रोहित कुमार के ऑर्गन डोनेशन से दिल्ली के एक किडनी पेशेंट और पटना के लीवर पेशेंट को नई जिंदगी मिली। दिल्ली के 40 वर्षीय पुरुष ऑटोइम्युन लीवर डिजीज से पीडि़त थे। पटना के 47 वर्षीय पुरुष को लीवर ट्रांसप्लांट किया गया। जानकारी हो कि मुजफ्फरपुर निवासी रोहित कुमार को सात मार्च को शहर के कांटी एरिया में स्कार्पियो और ट्रैक्टर की टक्कर में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे थे। जिन्हें 16 मार्च को आईजीआइएमएस के डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया। ब्रेन डेड घोषित होने के बाद उनके परिवार ने उसका ऑर्गन डोनेशन की ठानी। इस प्रकार, आईजीआईएमएस और पटना के इतिहास में पहली बार सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया। आईजीआईएमएस प्रशासन के मुताबिक रोहित की आंखे आई बैंक में सुरक्षित रख ली गई है। जबकि हार्ट ग्रीन कोरिडोर के जरिये कोलकाता के एक हॉस्पिटल को भेजा गया,जहां 42 वर्षीय पुरुष को हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया।

दो दिनों की मेहनत रंग लाई

आईजीआईएमएस में गैस्ट्रो सर्जरी डिपार्टमेंट के हेड और इस पूरे ट्रांसप्लांट में बड़ी भूमिका अदा करने वाले डॉ मनीष मंडल ने बताया कि यह पहला मौका है जब पटना में किसी ब्रेन डेड पेशेंट का किडनी आईजीआईएमएस में ही ट्रांसप्लांट किया गया। दरअसल, यह पेशेंट दिल्ली में ऑटोइम्यून लीवर डिजीज के लिए इलाजरत था। आईजीआईएमएस में पहले से रजिस्टर्ड चार लोगों को संपर्क किया गया। इसमें केवल दिल्ली में मौजूद पेशेंट के परिवार वालों ने ही रेस्पांस किया। इसके अलावा अन्य रेसिपिएंट के साथ भी डॉक्टरों की टीम ने को-आर्डिनेट किया। ऑपरेटिंग टीम में गैस्ट्रो सर्जन टीम में डॉ मनीष मंडल, डॉ संजय कुमार, डॉ साकेत कुमार, डॉ राकेश कुमार सिंह जबकि एसीस्थिसिया टीम में डॉ कुनाल और डॉ निधि और एक अन्य हॉस्पिटल से को-आर्डिनेशन के लिए डॉ राकेश डे, डॉ विभा वर्मा मौजूद रही।

ब्लड डोनरों ने किया मिशन सफल

ऑर्गन ट्रांसप्लांट किसी मिशन से कम नहीं था। क्योंकि एक ट्रांप्लांट में कम से कम 40 यूनिट ब्लड की जरुरत पड़ती है। आईजीआईएमएस के मेडिकल सुपरीटेंडेंट और इस मेजर मिशन के हेड डॉ मनीष मंडल ने बताया कि 40 यूनिट ब्लड में से कम से कम 10 यूनिट फ्रेश ब्लड की जरुरत होती है। एन मौके पर ब्रेन डेन घोषित रोहित कुमार के ऑर्गन ट्रांसप्लांट के दौरान मां वैष्णों देवी सेवा समिति की ओर से कन्हैया अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, प्रतीक अग्रवाल, मुकेश, पिंटू, लोकेश राज, राहुल और रंजन मेड़तिया ने ब्लड डोनेशन किया। आईजीआईएमएस प्रशासन ने बताया कि कुल 30 यूनिट ब्लड डोनेशन प्राप्त किया। इसके अलावा संस्थान की ओर से 10 यूनिट ब्लड की व्यवस्था की गई। इस मौके पर नीरज जगवानी, नंद किशोर अग्रवाल, मुकेश हिसारिया आदि उपस्थित रहे।

मजबूत कड़ी का काम किया

इस पूरे मिशन में आईजीआईएमएस प्रशासन, रोहित के फैमिली मेंबर और ब्लड डोनर्स के बीच मजबूत कड़ी का काम किया आईजीआईएमएस के ऑर्गन ट्रांसप्लांट को-आर्डिनेटर डॉ जसपाल सिंह ने। उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि इसे पहले भी ऑर्गन ट्रांसप्लांट किया गया। लेकिन वह बिहार में नहीं था। उसे ग्रीन कोरिडोर के माध्यम से डोनर का लीवर दिल्ली और हार्ट कोलकाता में भेजा गया। इसलिए यह पहला मौका है जब आईजीआईएमएस में ही डोनर और ट्रांसप्लांट के लिए जरूरतमंद मौजूद थे।

ये ऑर्गन हुए डोनेट

- 2 किडनी

- 1लीवर

- 1हार्ट

- 2 आंखे

----------

किसे क्या मिला

-2 किडनी - 40 वर्षीय पुरुष (दिल्ली)

- 1 लीवर - 47 वर्षीय पुरुष (पटना)

1 हार्ट - 42 वर्षीय पुरुष (कोलकाता)

---------