-गैस पाइप लाइन लीकेज के बाद खाली कराया आस-पास का मकान

PATNA

शास्त्री नगर थाना एरिया के सीआईडी कॉलोनी स्थित कम्यूनिटी हॉल के पास बुधवार दोपहर करीब एक बजे पीएनजी पाइपलाइन में लीकेज के बाद आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। पहले तो लोग समझ नहीं पाए हुआ क्या है। सभी लोग जैसे-तैसे भागे जा रहे थे। बाद में पता चला कि गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद आग लगी है। आग की लपटे काफी तेजी से निकल रही थी। लपट देख आसपास के कई लोगों ने मकान खाली कर दिया। इस दौरान पुलिस, फायर ब्रिगेड और गेल की टीम पहुंच करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। शास्त्री नगर में गैस पाइपलाइन में लीकेज होने की ये पहली घटना नहीं है। एक महीना पहले भी लीकेज हुआ था। हालांकि, उस समय पर तुरंत ही लीकेज को बंद कर दिया गया था।

बालू और मिट्टी से आग बुझाने का किया प्रयास

शास्त्रीनगर में पीएनजी पाइपलाइन बिछायी गई है। पाइपलाइन में रिसाव के चलते अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकाराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटें दूर तक उठने लगी। कॉलोनी के रास्ते गुजर रहे राहगीर मिट्टी और बालू फेंककर आग बुझाने का प्रयास करने लगे, लेकिन आग तेजी के साथ फैलने लगी। सूचना पर फायर ब्रिगेड की चार गाडि़यों के साथ दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए। कुछ ही देर पर गैस पाइपलाइन बिछाने वाली कंपनी की दमकल गाड़ी भी मौके पर पहुंची लेकिन इससे पहले दमकलकर्मी आग पर काबू पा चुके थे।

शाम तक चलता रहा मेंटेनेंस का काम

आग लगने से पाइपलाइन में हुई खराबी की मरम्मत करने में देर शाम तक गेल कंपनी के कर्मी जुटे थे। जानकारों का मानना है कि अगर समय पर आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो आस-पास के इलाके इसके चपेट में आ जाते और भीषण हादसा हो जाता।

निगम ने जलाया था कूड़ा

आग कैसे लगी है। इस मामले में जांच की जा रही है। पुलिस की शुरूआती जांच में ये बात सामने आई है कि निगम के कर्मचारियों ने पास में कूड़ा जलाया था। दरअसल, छठ पूजा को लेकर बुधवार सुबह से ही शहर में सफाई का काम चल रहा था। इसी दौरान सफाईकर्मियों ने कॉलोनी में सफाई और कूड़े को वहां जला दिया। ऐसे में पाइपलाइन में हो रहे रिसाव के चलते आग भड़क गई। वहीं कुछ लोग यह भी आशंका जता रहे हैं कि गैस पाइपलाइन के ऊपर से बिजली का तार गुजरा है। शार्ट सर्किट होने पर चिंगारी गिरने से गैस पाइपलाइन में रिसाव से आग लगी।

बच्चे को पीठ में बांध भागी सीमा

कॉलोनी में रहने वाली सीमा ने बताया कि मैं अपने पांच साल के बच्चे के लिए सबुदाना बना रही थी। इसी दौरान बाहर शोर की आवाज सुनाई दी। खिड़की से झांका तो देखा कि लोग गैस लीक होने की बात कह रहे हैं और भाग रहे हैं। तत्काल मैंने अपने बच्चे को पीठ में दुपट्टा से बांधा और तेजी से निकल गई। बाहर करीब 5 मिनट तक भागती रही। वहीं कॉलोनी की रहने वाली विमला ने बताया कि मैंने तो सोच लिया था कि आज मौत पक्की है।