-राज्य सरकार ने एक करोड़ डोज का दिया है ऑर्डर

PATNA: राज्य के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग 28 अप्रैल से टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। लेकिन, वैक्सीन को लेकर प्रदेश में संशय बरकरार है। एक मई से टीकाकरण का फैसला दो दिन के अंदर उच्चस्तरीय बैठक और वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड की एक करोड़ डोज का ऑर्डर किया है, लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार से उसकी माहवार खपत का ब्योरा तलब किया है।

एक करोड़ डोज का ऑर्डर

स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने मंगलवार को बताया कि केंद्र के दिशा-निर्देश पर बुधवार से 18 से अधिक उम्र वाले टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक मई से राज्य में 18 प्लस वालों का टीकाकरण शुरू हो सके, इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट को एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है।

महीने की खपत का ब्योरा मांगा

मनोज कुमार ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार से एक करोड़ डोज का ऑर्डर मिलने के बाद एक बार में इतनी डोज देने में असमर्थता जाहिर की है। राज्य सरकार से इंस्टीट्यूट ने एक महीने में होने वाली खपत का ब्योरा मांगा है। कहा है कि वैक्सीन की आपूर्ति करने के प्रयास करेगा।

उच्चस्तरीय बैठक फिर फैसला

मनोज कुमार ने बताया कि दो दिन के अंदर 18 प्लस वालों के टीकाकरण को लेकर उच्चस्तरीय बैठक प्रस्तावित है। जिसमें तमाम पहलुओं पर विचार होगा। इसके बाद सरकार अपना रोड मैप जारी करेगी। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि प्राइवेट संस्थान टीकाकरण का पैसा लेंगे या सरकार खर्च वहन करेगी, इस बारे में भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।