-राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की

-समावेशी विकास के रास्ते विकसित बिहार बनाने को अग्रसर होगी सरकार

PATNA: विधानसभा के सेंट्रल हॉल में गुरुवार को गवर्नर फागू चौहान ने दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित किया। 17वीं विधानसभा में गवर्नर का यह पहला अभिभाषण था। उन्होंने कहा कि हर तबके के उत्थान के लिए नए कार्यक्रमों का निर्धारण होगा। राज्य सरकार के प्रयास और केंद्र के सहयोग से बिहार को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जाएगा। सरकार बिना किसी पूर्वाग्रह या भेदभाव के राज्य की प्रगति के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ काम करेगी। सरकार की उपलब्धियां गिनाने पर विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यपाल ने कहा कि सरकार समावेशी विकास के रास्ते विकसित बिहार बनाने की ओर अग्रसर होगी। जनता ने चुनाव में विकास के एजेंडे को स्वीकार किया है। विकास के प्रति राज्य के सभी वर्गों खासकर युवाओं, महिलाओं और वंचित वर्गो में व्यापक जागरूकता दिखती है।

कोरोना की रोकथाम के लिए शुरू से ही अलर्ट

गवर्नर ने कहा कि सरकार कोरोना की रोकथाम के लिए आरंभ से ही सचेत रही है। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह लागू किया है। अलग-अलग राज्यों में फंसे 20.95 लाख लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रति व्यक्ति एक-एक हजार रुपए दिए गए। अधिक संक्रमण वाले 11 शहरों से लौटने वाले 15 लाख से अधिक लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया। प्रत्येक व्यक्ति पर 5300 रुपए खर्च किये गये। वहीं 1.64 करोड़ राशन कार्डधारियों व राशन कार्ड के लिए चिन्हित परिवारों को एक-एक हजार रुपए दिए गए। राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार के राहत कार्यो पर दस हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए गए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का जिक्र

गवर्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन कार्डधारियों को अप्रैल से नवंबर तक 5 किलो प्रति व्यक्ति की दर से मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया। प्रति परिवार एक किलो दाल और चना भी दिया गया। बाहर से लौटे मजदूर जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे उन्हें भी तीन महीने के लिए मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया। इसके अतिरिक्त बिहार के 85 लाख परिवारों को तीन महीने के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर भी उपलब्ध कराया गया।

कृषि, आधारभूत संरचना और शिक्षा क्षेत्र की चर्चा

कृषि क्षेत्र की चर्चा में गवर्नर ने तीसरे कृषि रोडमैप का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राज्य में जैविक खेती और मौसम के अनुकूल कृषि को अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार सभी संभव प्रयास करेगी। आधारभूत संरचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में आधारभूत संरचनाओं को और बेहतर बनाने के लिए सरकार काम करती रहेगी। वहीं शिक्षा पर उन्होंने कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में नौवीं कक्षा की पढ़ाई की तैयारी पूरी की जा चुकी है। शिक्षा में गुणात्मक स्तर पर सुधार के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।