-सीएम ने उच्च स्तरीय बैठक में 1530 किमी फोन लेन निर्माण प्रस्ताव को दी मंजूरी, 56 हजार करोड़ रुपए होंगे खर्च

- भारत माला फेज-टू प्रोजेक्ट में नए फोर लेन हाईवे को शामिल करने हेतु जल्द केंद्र को भेजा जाएगा प्रस्ताव

PATNA: बुधवार को प्रदेश में 7 नए फोरलेन हाईवे निर्माण परियोजना को सीएम नीतीश कुमार ने मंजूरी दी। करीब 1530 किलोमीटर लंबी इन परियोजनाओं पर 56 हजार करोड़ खर्च होने का अनुमान है। भारतमाला फेज-टू में इन परियोजनाओं को शामिल करने के लिए बिहार की ओर से केंद्र सरकार को जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके निर्माण से न सिर्फ उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के लोगों को आवागमन की सुविधाएं और सुलभ होगी, बल्कि उत्तर प्रदेश, बंगाल, दिल्ली और नेपाल तक कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में पथ निर्माण विभाग द्वारा पावर पे्रजेंटेशन के माध्यम से संबंधित महत्वपूर्ण परियोजनाओं की जानकारी दी गई।

सुविधा के साथ समय की होगी बचत

प्रेजेंटेशन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सड़क आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के उद्देश्य से जो सड़क निर्माण परियोजना तैयार की गई है, वह बेहतर है। नए सड़कों के निर्माण से लोगों को त्वरित गति से आवागमन में और सहूलियत होगी। दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी तक सड़क के माध्यम से भी सफर करने में लोगों को सुविधा के साथ-साथ समय की बचत होगी। उन्होंने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि नई सड़कों के निर्माण के साथ-साथ पुराने पथों का भी रखरखाव पर ध्यान रखें। शहरों में सुलभ संपर्कता को बढ़ाने के लिए काम करें।

प्रस्तावित हाईवे

1. भारत-नेपाल बॉर्डर तक चौड़ीकरण

वर्तमान में भारत-नेपाल सीमा पर 552 किमी लंबा दो लेन सड़क बनाया जा रहा है जिसमें दो तिहाई राशि बिहार सरकार और एक तिहाई राशि केंद्र सरकार वहन कर रही है। अब इसे फोर लेन बनाने की अनुशंसा केंद्र से की गई है। इससे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया व किशनगंज के सीमावर्ती क्षेत्रों के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

2. पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे

इसका कुल लंबाई 470 किमी होगी। इसके निर्माण से राजधानी पटना का कोलकाता से सीधे संपर्क होगा। यह बिहारशरीफ के दक्षिण होते हुए सिकंदरा कटोरिया के रास्ते कोलकाता तक जाएगा।

3. बक्सर-अरवल-जहानाबाद- बिहारशरीफ हाईवे

इसकी कुल लंबाई 165 किमी होगी। इससे दिल्ली से संपर्क स्थापित होने में सुविधा होगी। इसमें बक्सर से अरवल तक का सड़क ग्रीन फील्ड होगा। अरवल से जहानाबाद होते हुए बिहारशरीफ तक वर्तमान एनएच-110 फोर लेन चौड़ीकरण का भी प्रस्ताव है।

4. दलसिंह सराय-सिमरी-बख्तियारपुर फोर लेन सड़क : इसकी कुल लंबाई 70 किमी होगी और ग्रीन फील्ड होगी।

5. दिघवारा-मशरख-पिपरा कोठी-मोतिहारी-रक्सौल फोर लेन सड़क : इसकी कुल लंबाई 135 किमी होगी। इसका पटना ¨रग रोड से भी कनेक्टिविटी रहेगी।

6. सुल्तानगंज से देवघर तक नई फोर लेन सड़क : इसकी कुल लंबाई 83 किमी होगी।

7. मशरख-मुजफ्फरपुर फोर लेन सड़क : इसकी लंबाई 55 किमी होगी। इसमें गंडक नदी पर तरैया के पास नए पुल का निर्माण प्रस्तावित है।