- नहर का पानी बढ़ने से सड़क पर हादसे

- कॉलोनियों में जल निकासी, सफाई और आवारा पशु बने हैं मुसीबत

- नगर निगम को कंप्लेन के बाद भी लोगों को नहीं मिल रही राहत

PATNA :

इन दिनों सैदपुर नहर और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग काफी परेशान हैं। सैदपुर नहर से सटे सड़क पर नहर का वाटर लेवल बढ़ने के साथ ही गंदगी, जलजमाव की समस्या बढ़ गई है। वार्ड 48 में आने वाले सैदपुर नहर रोड, गांधी चौक, मदरसा रोड, चक मुसल्लहपुर, कोइरी टोला आदि तमाम इलाकों में बारिश और जलजमाव के कारण गंदगी का अंबार लगा है। जहां एक ओर नगर निगम की ओर से यहां साफ-सफाई की व्यवस्था रामभरोसे है। वहीं स्थानीय पशुपालकों के द्वारा मवेशियों को सड़क पर खुला छोड़ देने से लोगों को आने-जाने में भी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नहर से सटे हुए इलाके आगे बाजार समिति, राजेंद्र नगर और सिटी के विभिन्न बाजारों से जुड़ते हैं। इस वजह से यहां आम गाडि़यों के साथ ही कमर्शीयल व्हीकल भी आते जाते रहते हैं। लेकिन सड़क पर गढ्डे, जलजमाव और गंदगी के कारण यहां घूम रहे आवारा पशुओं की वजह से इस इलाके में लोगों का आना जाना दूभर हो जाता है।

कभी भी बढ़ सकता है खतरा

सैदपुर नहर की इस बार भी पूरी सफाई नहीं हुई है। हर दिन हो रही बारिश की वजह से नहर से सटे सड़क पर लोग आने जाने में डरने लगे हैं। स्थानीय निवासी धर्मवीर कुमार ने बताया कि लगातार हो रही बारिश की वजह से नहर का पानी कभी भी सड़क को अपने प्रभाव में ले लेगा। इसके बाद सड़क की सीमा और नहर की सीमा का पता नहीं चल पाता है। इस वजह से यहां आने वाले बाहरी व्यक्तियों के साथ-साथ यहां आस-पास के कॉलोनियों में रहने वाले लोग भी परेशान हैं। कई हादसे हो चुके हैं। सैदपुर नहर की बाउंड्री क्षतिग्रस्त है और इस ओर कभी भी समुचित ध्यान नहीं दिया गया है। यही वजह है कि यहां बीते साल बारिश के दौरान मोटरसाइकिल सवार और पशु आदि नहर में डूब चुके हैं। लेकिन कई हादसे होने के बाद भी प्रशासन की नींद नहीं खुली है और इस बार भी हादसा होने की संभावना है।

फॉगिंग होता नहीं, मच्छर करते परेशान

चकमुल्लहपुर निवासी रंजीत राज ने बताया कि उनके मोहल्ले में फॉगिंग नहीं हो रही और लॉकडाउन के दौरान जब सभी लोग अपने घरों में रहने को विवश हैं ऐसी स्थिति में मच्छरों के आतंक से सभी परेशान हैं। उन्होंने बताया कि इस बारे में वार्ड पार्षद से भी शिकायत की गई, लेकिन वार्ड 48 में फॉगिंग की कोई व्यवस्था नहीं है। निगम में शिकायत किए हुए एक महीना भी चुका। इस समस्या को लेकर बांकीपुर अंचल के कार्यपालक अभियंता कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

सैदपुर नहर इलाके में साफ-सफाई की बड़ी समस्या है। खास तौर पर आवारा पशुओं के सड़क पर ही घूमने से लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

शैलेंद्र कुमार

-------

लॉकडाउन में लोग घरों में ही रहने को मजबूर है और गंदगी की वजह से मच्छरों का आतंक लोगों को न बैठने देता है न सोने देता है। फॉगिंग नहीं होने से समस्या बढ़ती जा रही है।

रंजीत राज

--------

सैदपुर नहर इलाके में कई हादसे हो चुके हैं। नहर का पानी बढ़ने से सड़क और नहर की सीमा का पता नहीं चलता और हादसे हो जाते हैं। इस बार भी यहां कोई तैयारी नहीं है।

आदित्य आनंद