PATNA :

सूबे के चौदह जिलों में भारी बारिश के अलर्ट जारी किए गए गए हैं। मौसम पूर्वानुमान के तहत कई एजेंसियों से मिली रिपोर्ट के बाद यह कहा गया है कि आठ जुलाई से बारह जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश होगी। इस अतिवृष्टि से पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगडि़या, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका में बाढ़ की स्थिति बन सकती है।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग को यह निर्देश दिया कि तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइकिंग के जरिए इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए। इससे लोगों को प्रभावित इलाके से निकलने का काम तेजी से हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया कि विभाग अपने सभी इंजीनियरों तो खतरनाक स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट मोड में रखें। तटबंधों को सुरक्षित रखे जाने को ले यह जरूरी है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीमों को पूरी तरह से अलर्ट रखा जाए ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

इन जिलों में भारी बारिश से बन सकती है बाढ़ की स्थिति

1.पूर्वी चंपारण 2. शिवहर 3. सीतामढ़ी 4.मुजफ्फरपुर 5.समस्तीपुर 6. मधुबनी 7. दरभंगा 8. बेगूसराय 9. खगडि़या 10. सुपौल 11. सहरसा 12. मधेपुरा 13. भागलपुर 14. बांका