- सीबीआई जांच प्रक्रिया का पहला चरण पूरा

PATNA :

बिहार सरकार ने सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच सीबाआई से कराने की अनुशंसा कर दी है। अब इस पर गृहमंत्रालय को फैसला लेना है। बिहार के पूर्व डीजीपी अशोक गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार की अनुशंसा से सीबीआई जांच प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो गया है। अनुशंसा के आलोक में गृहमंत्रालय के फैसले के बाद सीबीआई मामले को टेकओवर करेगी। उन्होंने बताया कि मामला बिहार और महाराष्ट्र सरकार के बीच का है। केंद्र सरकार गृहमंत्रालय से इसकी रिपोर्ट मांगेगी। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद केंद्र सरकार को यदि लगेगा कि मामले की जांच सीबीआई से होनी चाहिए तो वह गृहमंत्रालय को इसका आदेश दे सकती है। पूर्व डीजीपी ने बताया कि दो राज्यों के बीच का मामला होने पर केंद्र सरकार को निर्णय लेने का अधिकार है।

एफआईआर महत्वपूर्ण

पूर्व डीजीपी अशोक गुप्ता ने बताया कि किसी भी मामले में एफआईआर महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने बताया कि घटना मुंबई में हुई है, लेकिन एफआईआर पटना के राजीव नगर थाने में दर्ज हुई है। इसलिए बिहार सरकार का पक्ष मजबूत है। उन्होंने बताया कि अप्राकृतिक मौत में एफआईआर दर्ज नहीं होती है। यूडी केस दर्ज किया जाता है। इसके तहत पुलिस जांच करती है। लोगों का बयान दर्ज किया जाता है। जांच के बाद लगता है कि यह हत्या का मामला है तब पुलिस एफआईआर दर्ज करती है।

बिहार पुलिस का पक्ष मजबूत

पूर्व डीजीपी ने बताया कि मामले में बिहार पुलिस का स्ट्रॉन्ग पक्ष यह है कि सुशांत मौत मामले में मुंबई में एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। जबकि सुशांत के पिता ने राजीव नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। अब केंद्र सरकार को निर्णय लेना है कि मामले की जांच सीबीआई से होगी या नहीं।

बिहार के चर्चित मामले जिसमें सीबीआई जांच की हुई अनुशंसा

1. मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड

2. मुजफ्फरपुर का नवरुणा हत्याकांड

3. रणवीर सेना प्रमुख बरमेश्वर मुखिया हत्याकांड

4. सृजन घोटाला

5: चर्चित बॉबी हत्याकांड

6. शिल्पी गौतम हत्याकांड