- मामला पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी का, 13 से 18 तक होना था सत्र 2019-22 के छात्रों का रजिस्ट्रेशन

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में छात्रों का हाल बेहाल है। मामला सत्र 2019-22 सत्र के रजिस्ट्रेशन का है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रजिस्ट्रेशन का मामला 11 फरवरी को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तो खोल दिया लेकिन इसके लिए सही तरीके से तकनीकी तैयारी ही नहीं थी। इसका नतीजा यह हुआ कि दिन भर छात्र पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए परेशान रहे। इस मामले पर जब छात्रों ने एग्जाम कंट्रोलर से संपर्क किया तो उन्होंने भी इसका समाधान नहीं दिया। कॉलेज प्रशासन भी इसे लेकर परेशान है कि जब रजिस्ट्रेशन की बात थी तो इसे व्यवस्थित तरीके से शुरू किया जाना चाहिए था। इसके कारण करीब दो लाख छात्र प्रभावित हुए हैं।

तकनीकी समस्या से रहे परेशान

गुरुवार को टीपीएस कॉलेज, रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज, एएन कॉलेज समेत अन्य कॉलेजों में भी स्नातक के छात्रों जब रजिस्ट्रेशन के लिए पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के पोर्टल को खोला तो उन्हें इसमें बार-बार इनवैलिड शब्द लिखा हुआ आ रहा था। इस मामले को लेकर परेशान छात्र जब यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों से संपर्क किया तो उन्हें भी यह पता नहीं चल रहा था कि आखिर समस्या की वजह क्या है।

पांच दिन का है समय

परेशान छात्रों ने जब पीपीयू के एग्जाम कंट्रोलर से संपर्क किया तो बताया कि गुरुवार 13 फरवरी से रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें। केवल पंाच दिनों के लिए ही पोर्टल खुला रहेगा। वहीं, रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज के छात्र राहुल कुमार और आनंद कुमार ने बताया कि जब पहले ही दिन पोर्टल से कोई रेस्पॉन्स नहीं हो रहा है। किसी का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नहीं हो रहा है तो अगले दिन क्या होगा और पांचवें दिन तक की क्या व्यवस्था होगी, यह कहना कठिन है। वहीं, एएन कॉलेज के छात्र सुमित यादव का कहना है कि जब ऐसी स्थिति ही होनी थी तो अभी डेट ही नहीं दिया जाना चाहिए था।

एडमिशन में भी हुई थी परेशानी

इस मामले पर एएन कॉलेज के छात्र नेता सोनू कुमार ने कहा कि इस मामले को लेकर सभी छात्र परेशान हैं। इसके लिए तो पीपीयू को जांच परख कर लेनी चाहिए थी। इसके बाद ही पोर्टल चालू किया जाना चाहिए था। जानकारी हो कि बीते वर्ष एडमिशन के समय भी पोर्टल चालू होने पर छात्रों को गडबड़ी का सामना करना पड़ा था। इससे छात्रों का समय भी बर्बाद हुआ। वहीं, टीपीएस कॉलेज के छात्र संघ के काउंसिल मेंबर चंदन कुमार ने कहा कि पीपीयू को अपना आईटी सेल मजबूर करना चाहिए ताकि छात्रों का कीमती वक्त बर्बाद न हो। ऐसा हाल रहा तो पांच दिनों में रजिस्ट्रेशन का काम पूरा ही नहीं होगा। वहीं, पीपीयू इस नाकामयाबी को लेकर संवादहीनता का माहौल बनाए हुए है।

मैंने पोर्टल खोला लेकिन इसका प्रोसेस आगे ही नहीं बढ़ा। मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि बिना पोर्टल पर फंक्शन चालू होने की जांच परख किए कैसे इसे छात्रों के बीच शुरू किया जाता है।

- अमित कुमार

------------

रजिस्ट्रेशन एक महत्वपूर्ण समस्या है। पीपीयू इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है। पोर्टल पर कैसे प्रोसेस आगे बढे़गा यह भी बताया जाना चाहिए था।

- धीरज सिंह

-----------

बिना रजिस्ट्रेशन के सर्टिफिकेट वैलिड ही नहीं होता है। इस मामले पर पीपीयू को सावधानी बरतनी चाहिए थी, ताकि अप्लाई करने में किसी को कोई परेशानी न हो।

- अनंत नाग

------