- प्रमंडलीय आयुक्त एवं आईजी ने राजीव नगर एवं दीघा में किया निरीक्षण

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्

पटना प्रमंडल के सभी जिलों के कंटेनमेंट जोन का हाल जानने के लिए उच्चाधिकारी विशेष टीम का गठन कर दौरा करने में जुट गए हैं। थर्सडे को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने संयुक्त रूप से राजीव नगर एवं दीघा कंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण कर वहां की ताजा स्थिति की जानकारी ली।

उन्होंने कंटेनमेंट जोन में आवासित लोगों से कोरोना जांच की स्थिति, पॉजिटिव व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों तथा क्षेत्र में संचालित हाउस टू हाउस सर्वे के बारे में पूछताछ की तथा लोगों का हालचाल जाना। जांच में राजीव नगर एरिया में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी पाया गया। प्रमंडल के सभी जिलों में जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया गया। साथ ही विशेष टीम का गठन कर अनुमंडल वार जांच भी कराई गई है।

मेडिकल कैंप लगाकर हो टेस्टिंग

प्रमंडलीय आयुक्त ने दौरा करते हुए कंटेनमेंट जोन में पूर्व से संचालित टेस्टिंग, सैनिटाइजेशन आदि कार्यो को गति प्रदान करते हुए शत प्रतिशत लोगों का टेस्टिंग करने के लिए मेडिकल कैंप लगाने तथा हाउस टू हाउस सर्वे करने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं नगर आयुक्त पटना नगर निगम को दिया।

इसी क्रम में उप विकास आयुक्त सह प्रभारी जिलाधिकारी रिची पांडे एवं एसएसपी उपेंद्र शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से दीघा कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया गया।

नियमों का हो पालन

आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन के निर्धारित मानक के अनुरूप उस क्षेत्र में कांटेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, सैनिटाइजेशन, हाउस टू हाउस सर्वे तथा दंडाधिकारी एवं पुलिस कíमयों की प्रतिनियुक्ति आदि पहलुओं की सूक्ष्मता से निरीक्षण करने का सख्त निर्देश दिया, ताकि मानक के प्रत्येक पहलू का अनुपालन कराया जा सके एवं संक्रमण की चेन को रोका जा सके। कंटेनमेंट जोन के प्रत्येक घर में हाउस टू हाउस सर्वे एवं सैनिटाइजेशन का कार्य, पॉजिटिव मरीजों से संबद्ध व्यक्तियों का ट्रेसिंग एवं शत प्रतिशत टेस्टिंग के कार्य का निरीक्षण किया गया। कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजर का प्रयोग करने संबंधी पहलू पर भी जांच की गई है। साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने आदि के बारे में लोगों को जागरूक एवं प्रेरित भी किया गया।