PATNA : स्मार्ट सिटी के रूप में पटना को देखने का सपना अब धीरे-धीरे पूरा होने लगा है। स्मार्ट सिटी के तौर पर जो भी कार्य होने वाले हैं, वहां पर अब जल्द ही देखने को मिल सकता है। ताजी जानकारी के अनुसार पटना स्मार्ट सिटी पर नजर रखने के लिए जो इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बिल्डिंग अब तैयार होने वाला है। इस स्मार्ट बिल्िडग की खासियत इसकी स्मार्टनेस होगी। यह बिल्डिंग पटना के लिए एक नजीर साबित हो सकता है। इस इमारत की मदद से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भविष्य में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

रखी जा सकेगी नजर

पटना स्मार्ट सिटी की पीआरओ हर्षिता के अनुसार यह बिल्डिंग एक तरह से तीसरी आंख होगी। इस बिल्डिंग से शहर में ट्रैफिक, ट्रांस्पोर्ट के साथ ही शहर में घटने वाली क्राइम की घटना पर भी नजर रखी जा सकेगी। इतना ही नहीं कचरा उठाने वाली गाडि़यों पर भी इसपर नजर रखी जा सकेगी। बता दें कि पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इसका निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के माध्यम से कराया जा रहा है। ज्ञात हो कि इस बिल्डिंग का शिलान्यास पिछले साल के सितंबर माह में सीएम नीतीश कुमार ने किया था। कोविड व देश में लॉकडाउन लगने के बाद बिल्डिंग बनने की रफ्तार में हालांकि कुछ कमी आयी थी, फिर भी बिल्डिंग अब लगभग बन के तैयार है।

एसएसपी ऑफिस के बगल में

इस स्मार्ट बिल्डिंग को गांधी मैदान स्थित एसएसपी ऑफिस परिसर के बगल में बनाया जा रहा है। इसकी मदद से शहर में होने वाले किसी भी इवेंट या फिर विभिन्न फेस्टिवल पर भी नजर रखी जा सकेगी। बिल्डिंग में कुल 13 फ्लोर होंगे। जिसमें पार्किंग व लिफ्ट तो होंगे ही, दिब्यांग के लिए भी अलग सुविधा होगी। जिससे दिव्यांग बिल्डिंग में इंट्री से लेकर सबसे ऊपर तक खुद जाने में सक्षम होंगे। यहां 24 घंटे कार्य होंगे। भविष्य में इस बिल्डिंग को बिहार के अन्य स्मार्ट शहरों की बिल्डिंग से भी जोड़ने की योजना है। इससे जुड़ने के बाद बिहार के अन्य स्मार्ट शहरों में भी हर छोटी बड़ी घटना पर नजर रखी जा सकेगी और उन शहरों से भी पटना में घटने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी। बिल्डिंग के ऊपरी तीन तल में दो में कंट्रोल रूम बनाने की योजना है जबकि एक फ्लोर में सर्वर की योजना है। इसमें एक विशाल वीडियो वाल भी होगा, जिस पर पूरे पटना को देखा जा सकेगा।

इमारत एक नजर में

- कुल लागत : 13 करोड़

- कुल फ्लोर -13

- काम शुरू - सितंबर 2020

- सुविधाएं - पार्किंग, लिफ्ट, अग्निरोधी यंत्र

- स्थल - गांधी मैदान स्थित एसएसपी ऑफिस के बगल में