-शहर के नागरिकों से घरों के द्वार पर दीप जलाने की हो रही अपील

PATNA: अयोध्या में बुधवार को श्री राम मंदिर निर्माण की भूमि पूजन में कोरोनावायरस के कारण शामिल नहीं होने का मलाल रामभक्तों को है। हालांकि इस महोत्सव की खुशी मनाने के लिए लोग अपने घरों और मंदिरों में तैयारी करने में जुटे हैं। मंदिर के पूजारी, साधुसंत और रामभक्तों ने कहा कि भूमिपूजन के बाद शक्तिपीठ, मंदिरों तथा गुरुद्वारों में दीप जलाए जाएंगे। रामभक्तों ने कहा कि वे अपने घरों में ही घंटी, शंख और थाली बजाने के अलावा दीप जलाकर भूमि पूजन की खुशी मनाएंगे।

जगमग होंगे मंदिर

शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी के महंत विजय शंकर गिरि ने बताया कि बुधवार की शाम मंदिर में भगवती के समक्ष 11 दीप जलाए जाएंगे। महंत ने आम लोगों से घरों में पांच-पांच दीप जलाने की अपील की। वहीं छोटी पटनदेवी के आचार्य अनंत अभिषेक द्विवेदी व विवेक द्विवेदी ने बताया कि यहां भी भगवती का दरबार दीपमाला से जगमग होगा। अगमकुआं शीतला माता मंदिर के पुजारी मनोज श्रीमाली उर्फ छोटू बाबा, अमरनाथ बबलू व जयप्रकाश पुजारी ने बताया कि मंदिर में दीप जलाया जाएगा। पटनाइट्स भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

गुरुद्वारा में भी जलाएंगे दीप

तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के अधीक्षक सरदार दलजीत सिंह ने बताया कि भूमि पूजन के बाद गुरु महाराज की जन्मस्थली में दीप प्रज्जवलित होंगे। महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने सिख संगतों से अपने-अपने घरों के द्वार पर पांच-पांच दीप जलाने का आग्रह किया है।

पटनाइट्स भी होंगे जश्न में शामिल

अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण ना सिर्फ़ ऐतिहासिक क्षण है बल्कि बहुत ही गौरव की बात है। पटनाइट्स भी इस शानदार पल का हिस्सा बनेंगे। अयोध्या की तरह है यहां में जश्न का माहौल होगा। पटनाइट्स ने कहा कि कोरोना के कारण खुद को कंट्रोल किया है नहीं तो बड़े पैमाने पर वे इसका जश्न मनाते। लेकिन अभी भी जोश कम नहीं है कोई दिया जलाने की प्लानिंग कर रहा है तो कोई लड्डू चढ़ाने की सुबह-सुबह भगवान राम की आराधना के साथ उनके मंदिर के निर्माण का जश्न शुरू हो जाएगा।

मंदिर निर्माण के उपलक्ष्य में हवन

अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण एक ऐतिहासिक क्षण है और इससे सभी लोगों में प्रेम और उत्साह का माहौल है। इस विशेष उपलक्ष्य पर श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट (रजिस्टर्ड) की ओर से हवन और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस बारे में श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट के सचिव अरुण कुमार ने बताया कि बुधवार, 5 अगस्त को संध्या 4 से 6 के बीच हवन और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम जगत नारायणी अपार्टमेंट, बैंक रोड के

परिसर में आयोजित किया गया है। इस उपलक्ष्य में सभी श्रद्धालु सादर आमंत्रित हैं।