- तीन मई को आएगा जेईई मेन का रिजल्ट

- 15 से 20 हजार रैंक पाने वालों को एनआईटी में मिलेगी जगह

- जेईई मेन का ऑनलाइन एग्जाम 9, 11, 12 और 19 अप्रैल को होगा

PATNA: जेईई मेन के एग्जाम के मा‌र्क्स के आधार पर ही बहुत कुछ डिसाइड होगा। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि 70 परसेंट से अधिक स्कोर करने पर ही एनआईटी में एडमिशन होगा। इस बार कई क्वेश्चंस को दोहराया गया है। क्वेश्चन के पैटर्न पर साइंस कॉलेज के प्रोफेसर केसी सिन्हा के मुताबिक क्भ् से ख्0 हजार रैंक पाने वालों को एनआईटी में जगह मिल जाएगी, जबकि ख्भ् मई को होनेवाले जेईई एडवांस में फ्0 से फ्भ् परसेंट मा‌र्क्स लाने वाले का सलेक्शन हो जाएगा।

नीचे आ सकता है कट ऑफ

इस बार जिस तरह का क्वेश्चन पूछा गया है, जेईई मेन में उसे देखते हुए एक्सप‌र्ट्स की राय में कट ऑफ और नीचे आ सकता है। जो स्टूडेंट फुल मा‌र्क्स फ्म्0 में फ्ख्भ् लाने में सफल रहेंगे, वे टॉप क्00 में जगह बना सकते हैं। इसी प्रकार पांच हजार रैंक के लिए कट ऑफ फ्00 मा‌र्क्स हो सकता है। दस हजार रैंक के लिए कटऑफ ख्ब्0 जा सकता है। इसी बेसिस पर जेईई एडवांस का रास्ता साफ होगा। जेईई मेन एडवांस का टेस्ट ख्भ् मई को होगा

तो तैयार रहें एडवांस के लिए

सुपर-फ्0 के संस्थापक आनंद कुमार के मुताबिक जेईई मेन में जो कम से कम फ्0 परसेंट सही जबाब दिए होंगे, वे ख्भ् मई को इसकी एडवांस एग्जाम देने के लिए तैयार रहें। इस बार हुए एग्जाम की खास बात यह रही कि मैथ, फिजिक्स और केमेस्ट्री को मिलाकर म्0 परसेंट क्वेश्चन एनसीआरटी के सिलेबस पर बेस्ड था। इस बार के क्वेश्चन को मेंटर्स एडुसर्व कोचिंग के संचालक आनंद कुमार जायसवाल ने एनालाइज करते हुए बताया कि जिन स्टूडेंट्स ने स्कूल बोर्ड लेवल पर सीरियस होकर बुक स्टडी की होगी, वे आसानी से भ्0 परसेंट क्वेश्चन का जबाब दिए होंगे। उन्होंने बताया कि मैथ के क्0 परसेंट, फिजिक्स के क्म् परसेंट और केमेस्ट्री के सात परसेंट क्वेश्चन कठिन थे। उन्होंने बताया कि मैथ के भ्0 परसेंट इजी, ब्0 परसेंट ऐवरेज स्तर का था। वहीं, फिजिक्स में फ्7 परसेंट इजी, ब्7 परसेंट ऐवरेज तथा केमेस्ट्री के म्0 परसेंट ईजी व फ्फ् परसेंट ऐवरेज टाइप के क्वेश्चन थे।