-ट्रेनों की एसी, स्लीपर व जनरल बोगियों में परीक्षार्थियों ने किया कब्जा

MUZAFFARPUR/PATNA:होली में ट्रेन में पहले से ही पैर रखने के लिए भी जगह नहीं मिलती है। ऊपर से सिपाही बनने की परीक्षा हो तो भीड़ तो जानलेवा हो ही जाएगी। रविवार को पटना जंक्शन पर यही नजारा दिखा। जान जोखिम में डालकर स्टूडेंट्स ट्रेन में यात्रा करने को मजबूर दिखे। साथ ही अन्य पैसेंजर्स को भी काफी परेशानी हुई। रविवार को सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होकर लौटने वाले परीक्षार्थियों की भीड़ रही। इसी बीच मुजफ्फरपुर में अवध असम एक्सप्रेस पहुंची। सभी बोगियों में परीक्षार्थियों ने कब्जा कर लिया। चढ़ने से वंचित रह गए परीक्षार्थियों ने ट्रेन चलने पर पथराव किया। इस दौरान जनरल के पायदान पर बैठे कई परीक्षार्थी पत्थर लगने से बाल-बाल बच गए। पावर ब्रेक बोगी पर पत्थर लगने से जोर से आवाज आई। ट्रेन के रुकने पर आर्मी बोगी में चढ़ने से रोकने पर जवानों व परीक्षार्थियों में मारपीट हुई। जवानों ने आननफानन में गेट को बंद कर दिया। प्लेटफार्म पर जगह नहीं मिलने पर लाइन पर उतर गए। इससे लाइन जाम हो गई। एनाउसमेंट कर लाइन से हटने की हिदायत दी गई। इसके बाद स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के आने की सूचना होने पर हंगामा किया। ट्रेन आकर रुकने पर चढ़ने के लिए परीक्षार्थियों में धक्का-मुक्की हुई।

एसी से लेकर स्लीपर तक में कब्जा

एसी, स्लीपर व जनरल बोगी में कब्जा कर लिया। इससे आधा दर्जन से अधिक आरक्षित यात्री चढ़ने से वंचित हो गए। यात्रियों ने रेल पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने यात्रियों को आपातकालीन खिड़की से चढ़ाया। इसके बाद सिवान जाने वाली पैसेंजर ट्रेन पहुंची। वे भी परीक्षार्थियों से भर गई। ग्वालियर मेल में भी कब्जा कर लिया। इससे आरक्षित यात्रियों को काफी परेशानी हुई। रेल थानाध्यक्ष नंद किशोर सिंह ने कहा कि दंगा दल व सभी सिपाहियों ने परीक्षार्थियों को चढ़ाने में मदद की और सभी को रवाना किया गया।

परीक्षार्थियों के लिए चली स्पेशल ट्रेन

परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाई गई। इसमें भी परीक्षार्थियों की भीड़ रहीं। स्टेशन अधीक्षक प्रियदर्शी राजीव ने कहा कि स्पेशल ट्रेन नियमित समय से चलाई गई। पवन एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस, सवारी ट्रेन व ग्वालियर मेल समेत अन्य ट्रेनों की बार-बार उद्घोषणा की गई। यात्रियों को चढ़ने में भी मदद की गई।

वैक्यूम में रुकी पवन एक्सप्रेस

परीक्षार्थियों ने वैक्यूम कर पवन एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस व गोंदिया एक्सप्रेस को रोक दिया। इससे ट्रेन दस मिनट विलंब हो गई। जवानों ने वैक्यूम करने वाले की खोज की, लेकिन नहीं मिला। कोचिंग डिपो के कर्मियों ने वैक्यूम को ठीक किया।