विधानसभा मार्च पर जेपी गोलंबर के पास पुलिस ने किया लाठीचार्ज

PATNA :

सोमवार को शिक्षा और रोजगार के सवाल पर स्टूडेंट्स का हुजूम गांधी मैदान से विधानसभा मार्च को निकला था। 19 लाख रोजगार की मांग को लेकर प्रदेश भर के कई युवा एकसाथ गांधी मैदान के कारगिल चौक के पास जुटे थे। लेकिन जेपी गोलंबर के पास ही कई थानों की पुलिस बल और रैफ के जवानों ने जब बैरिकेडिंग लगाकर रोका तो छात्र उसे धकेलकर हटाते हुए आगे बढ़ने लगे। पुलिस ने इन्हें रोकने के लिए जमकर लाठीचार्ज की गई और वाटर कैनन से पानी की बौछार की।

छात्र संगठन आइसा और इंकलाबी नौजवान सभा के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के सवाल पर प्रदेश के बेरोजगार युवक विधानसभा मार्च के लिए निकले थे। जेपी गोलंबर के पास ही पुलिस बल ने उनपर जमकर लाठीचार्ज किया। इसमें विधानसभा घेराव करने वाले लगभग 20 से अधिक युवा एवं छात्र बुरी तरह से जख्मी हो गए। इसमें शामिल छात्र नेता आलोक यादव का सिर फट गया।

दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

मौके पर एक साथ कई थानों की पुलिस दल बल के साथ मौजूद रही। लेकिन, उससे भी अधिक संख्या में छात्र संगठनों और विभिन्न परीक्षाओं के पीडि़त अभ्यर्थी भी उपस्थित रहे। जब पुलिस ने देखा कि स्टूडेंट हावी हो रहे हैं तो उनके उपर आंसू गैस के गोले और वाटर कैनन छोड़े गए। इसके बाद पुलिस आगे बढ़ी और मौके पर जो भी युवा मिला, उसे दौड़ा- दौड़ाकर पीटा गया। कुछ गांधी मैदान में भागे तो वहां भी उन्हें पकड़कर पीटा गया।

विधायकों पर भी लाठीचार्ज

इस मौके पर प्रशासन की सख्ती के आगे किसी की न चली। यहां तक कि प्रर्दशन में शामिल होने वाले माले विधायक पर भी लाठीचार्ज किया गया। विधायक संदीप सौरभ, अजित कुशवाहा, मनोज मंजिल, महानंद सिंह, गोपाल रविदास और रामबली सिंह यादव मार्च के समर्थन में शामिल थे। लाठीचार्ज के बाद पीएमसीएच में घायलों से मिलने विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता पहुंचे।

ये रहे शामिल

आइसा और इंकलाबी नौजवान सभा की ओर से विधान सभा मार्च की घोषणा बहुत पहले ही की गई थी। लेकिन इसमें बातचीत की बजाय छात्रों को लाठी खानी पड़ी। विधान सभा घेराव का नेतृत्व आइसा के राष्ट्रीय महासचिव सह विधायक संदीप सौरभ, इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय महासचिव नीरज कुमार, इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य अध्यक्ष सह विधायक अजीत कुशवाहा, राज्य सचिव सुधीर कुमार, आइसा के राज्य अध्यक्ष मोख्तार, राज्य सह सचिव आकाश कश्यप कर रहे थे।