-बूथों पर थर्मल स्कैनर और ग्लव्स के साथ दिखीं आशा कार्यकर्ता

-कोरोना महामारी के बीच उत्साह में दिखे वोटर्स

PATNA: कोरोना महामारी पर बुधवार को लोकतंत्र का महापर्व भारी रहा। वोटर्स काफी उत्साहित दिखे। बूथ पर तैनात सुरक्षा बल सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पालन कराने में लगे रहे। आशा कार्यकर्ता हर बूथ पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था संभालते दिखी। एक आशा कार्यकर्ता थर्मल स्क्रीनिंग कर रहीं थी तो दूसरी वोटर्स को ग्लव्स दे रही थी। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत वोटर्स के कतारबद्ध होने के लिए सफेद गोले बनाए गए थे।

बुधवार को 71 सीटों पर 1066 कैंडिडेट्स की किस्मत ईवीएम में लॉक हो गई। वोटर्स की उत्साह के आगे कोरोना महामारी पर लोकतंत्र का महापर्व भारी पड़ते दिखा। वोटर्स बेखौफ होकर घरों से निकले और जमकर वोट डाले। चौतरफा खतरों के बीच 54.01 परसेंट मतदान हुआ। ज्ञात हो कि 2010 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार करीब 4 परसेंट अधिक वोट पड़े। वोटिंग के दौरान सुरक्षा बल मुस्तैद नजर आए।

सैनिटाइजर देने लगे जवान

पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के उर्दू प्राथमिक विद्यालय, बेल्हौरी में जब भीड़ अधिक हुई तो बूथ पर तैनात केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों ने सैनिटाइजर दिए जाने का जिम्मा खुद संभाल लिया। कोरोना के अन्य प्रोटोकॉल के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, ग्लव्स और सैनिटाइजर लगाने का काम तत्परता से किया गया। वोटिंग के बाद ग्लव्स को डिस्पोजल के लिए डस्टबिन में डाला गया।

बिना मास्क दिखे वोटर्स

पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के पंचायत भवन, मंझौली के पास जब वोटर्स ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें नियम का पालन कराया। कई जगहों पर कतार इतनी लंबी थी कि वोटर जमीन पर बैठ गए। वैसे बैठने में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखा।

पालीगंज के निरखपुर बहेडि़या में पड़ा एक वोट

पटना जिले के पालीगंज विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत निरखपुर बहेडि़या गांव में मतदाताओं ने सड़क की मांग को लेकर वोट का बहिष्कार किया। अधिकारियों की पहल पर बूथ नंबर 236 पर तैनात जीविका दीदी ने ही यहां वोट डाल दिया। हालांकि, सूचना मिलने के बाद ग्रामीण बूथ पर पहुंचे और जमकर हंगामा किया। इस बूथ पर 983 मतदाता हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि दोपहर बाद पहुंचे पालीगंज बीडीओ चिरंजीवी पांडेय ने उसी बूथ पर तैनात जीविका दीदी से मतदान कराया। इसके विरोध में ग्रामीणों ने बीडीओ को घेरकर हंगामा किया। उन्होंने अनुमंडल निर्वाची पदाधिकारी को आवेदन दे बीडीओ के खिलाफ कार्रवाई और जबरन डलवाए गए मत को रद करने की मांग की। एसडीओ-डीएसपी ने लोगों को मनाने की कोशिश की, लेकिन ग्रामीण अडिग रहे। एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया, बूथ संख्या 236 पर मतदान बहिष्कार की रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजी गई है।