- टीकाकरण महाभियान के लिए करीब आठ हजार केंद्र बनाए गए

PATNA : राज्य में मंगलवार को टीकाकरण के लिए एक दिन का महाभियान चलेगा। इस दौरान करीब आठ हजार केंद्रों पर 10 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। अकेले पटना में करीब साढ़े तीन लाख लोगों को कोविड के टीके लगाने की योजना है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में अब तक एक दिन में करीब पौने सात लाख लोगों का टीकाकरण करने का रिकार्ड है। 31 अगस्त को यदि बिहार में 10 लाख से अधिक टीककरण किया जाता है तो अपने आप में बिहार के लिए यह एक रिकार्ड होगा। स्वास्थ्य विभाग की योजना के अनुसार राज्य के सभी 38 जिलों में एक साथ यह अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जहां टीका केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है वहीं वैक्सीन की डोज और अतिरिक्त प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी केंद्रों पर की गई है। विभाग के अनुसार करीब एक हजार केंद्रों पर सिर्फ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज देने की व्यवस्था भी की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि हमारी कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों को टीका देकर सुरक्षित किया जा सके। उम्मीद है यह अभियान बेहतर नतीजे देगा।

--

बिहार से कोरोना के छह नए केस मिले

बिहार से कोरोना के छह नए संक्रमित मिले हैं। पटना जिले से सोमवार को एक संक्रमित मिला। पटना के अलावा भागलपुर, पूर्वी चंपारण, गया, शिवहर और दरभंगा से भी एक-एक संक्रमित मिले हैं। 32 जिलों से कोई नया केस नहीं मिला। राज्य में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या लगातार घटते हुए 105 रह गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि रविवार-सोमवार के बीच 139087 टेस्ट किए गए। जबकि इस अवधि में 13 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है।

--

करीब 63 हजार को लगे कोविड के टीके

राज्य में 31 अगस्त को टीकाकरण के महाभियान के एक दिन पूर्व सोमवार को करीब 63 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया। यह टीके कुल 748 केंद्रों पर दिए गए।

कोविन पोर्टल से रात पौने नौ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को कुल 62947 लोगों को टीके दिए गए। पटना में 1746, मुजफ्फरपुर में 4238, गया में 8603, भागलपुर में 237 और पूर्णिया में 2440 लोगों का टीकाकरण किया गया। बिहार में अब तक 3.55 करोड़ लोगों को कोविड के टीके लगाए गए हैं। 2.96 करोड़ को वैक्सीन की पहली और 59.25 लाख को दोनों डोज दी जा चुकी है।