-जमीन पर खड़े एक व्यक्ति को गाड़ी में खींचने पर आक्रोशित हुए ग्रामीण

BANKA: बांका के बौंसी में संडे को गोपालपुर के जदयू विधायक नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल को ग्रामीणों ने घेर लिया। 20 एकड़ जमीन की खरीद को लेकर ग्रामीणों के साथ नोकझोंक भी हुई। विधायक का कहना है कि जमीन उन्होंने खरीदी है, जबकि दूसरे पक्ष भी दावा कर रहे हैं। मामला तब बिगड़ गया, जब विधायक और उनके साथ चार बोलेरो व स्कॉर्पियो से आए लोगों ने श्याम बाजार के नंदकिशोर साह को प्लॉट पर देखकर कॉलर पकड़कर गाली-गलौज करते हुए जबरदस्ती गाड़ी में बैठने को कहा। इस पर भीड़ जुट गई। हंगामा होने लगा। विधायक का आरोप है कि उक्त व्यक्ति ने गाड़ी पर मुक्का चलाया। ग्रामीण वाहन में रखे आधा दर्जन हथियारों की जांच की मांग कर रहे थे। इस दौरान ग्रामीणों ने तकरीबन एक घंटे तक विधायक की गाडि़यों को रोककर रखा। मौके पर स्थानीय पुलिस भी पहुंची। बाद में जदयू के जिला महामंत्री उमेश यादव ने पहुंचकर बीच-बचाव किया। ग्रामीणों ने विधायक के खिलाफ नारे भी लगाए। जानकारी हो कि उक्त भूमि पर तकरीबन 100 लोगों का कब्जा है।

ये है विवाद का पूरा मामला

बताया गया कि विधायक को इस्तीफानामा करने वाले जमीन के खतियानी रैयत के पोते-परपोते ने 6 महीने पूर्व जमीन का क वाला कर दिया है। जमीन 1910 में खतियानी रैयत अहलाद राय और उसके पुत्र सतन राय आदि ने लक्ष्मीपुर स्टेट के जमींदार खेवटदार छतर कुमारी को लगान अदा नहीं करने की बाबत रजिस्ट्री इस्तीफानामा कर दिया है। इधर, इस जमीन का कवाला विधायक ने भी कराया है। थानाध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने बताया कि उक्त जमीन के कुछ भूखंड पर धारा 144 और दो लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई की गई है।

ग्रामीणों द्वारा विधायक का विरोध करने की जानकारी मिली है। इसकी जांच पुलिस द्वारा कराई जा रही है। मामला जमीन से जुड़ा हुआ है। इस कारण बिना कागजात देखे कुछ नहीं कहा जा सकता है।

-डीसी श्रीवास्तव, एसडीपीओ, बांका