- बारिश का पानी जमा न होने दें, घर के आस-पास रखें सफाई

- सैदपुर में मच्छरों का आतंक बढ़ा, दस्तक देने लगीं बीमारियां

PATNA: बरसात में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है, खासकर जमे हुए पानी में इनकी आबादी तेजी से बढ़ती है। हालांकि पटना में बारिश अधिक नहीं हुई है, लेकिन फिर भी इसके निचले क्षेत्रों मे जलजमाव से बीमारी का खतरा मंडराने लगा है। सैदपुर, मस्जिद रोड, गायघाट, अदिलाबाद, महेंद्रू, लोहानीपुर और मोइनुल हक स्टेडियम के आस-पास के इलाकों में मच्छरों का ज्यादा आतंक होता है। पीएमसीएच के माइक्रोबॉयलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ एसपी सिंह ने बताया कि फिलहाल जांच के लिए मच्छरों से उत्पन्न होने वाली बीमारियों की संख्या अधिक है।

पानी जमा हुआ तो मच्छरों की होगी मौज

बरसात में मच्छर तेजी से पनपते हैं। यह कई प्रकार की बीमारियों जैसे डेंगू, जापानी इंसेफलाइटिस, एईएस, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि बीमारियों का कारण बनते हैं। साफ पानी भी अगर जमा हो तो खतरे की बात है। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। पटना जिला स्वास्थ्य समिति में इपिडेमोलोजिस्ट डॉ प्रशांत ने बताया कि अपार्टमेंट के बेसमेंट में पानी जमा होने न दें। गमलों, टायर- ट्यूब में भी पानी जमा न होने दे। मच्छरों के लार्वा को नष्ट कर दें। दवा आदि का छिड़काव समय-समय पर करवाएं।

मच्छरों से रहें अलर्ट

आम बोलचाल में हमलोग मच्छरों को हल्के में लेते हैं। कई मुहावरे भी प्रचलित हैं, लेकिन जब बात बीमारी की हो तो कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता है। मच्छर जितनी बार काटता है उतना ही अधिक उससे बीमारी के ट्रांसमिट होने का खतरा रहता है। इसलिए कपड़े ऐसे पहने कि बॉडी पूरा कवर हो जाए। प्लाजमोडियम फ्लासिफेरम परजीवी से मलेरिया फैलता है। डेंगू का मच्छर साफ पानी में होता है और दिन में काटता है।

Highlights

बरसात में होने वाली बीमारियां

डेंगू

जापानी इंसेफलाइटिस

एईएस

मलेरिया

चिकनगुनिया

फिलारेसिस