-खुफिया एजेंसियों ने पुलिस व सीआरपीएफ को किया अलर्ट

क्कन्ञ्जहृन्: खुफिया एजेंसियों की ओर से झारखंड में जारी एंटी नक्सल ऑपरेशन को देखते हुए बिहार में अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि झारखंड के लातेहार, पलामू और चतरा समेत अन्य जिलों में एंटी नक्सल ऑपरेशन से परेशान हो रहे नक्सली बिहार को टारगेट करने की रणनीति बना सकते हैं। खुफिया एजेंसियों की मानें तो 19-20 दिसंबर को बिहार के मसूदन रेलवे स्टेशन पर नक्सली हमला इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है। नक्सलियों की इस रणनीति की भनक लगते ही सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन और एसएसबी ने भी बिहार के नक्सल प्रभावित जिले खासकर जो झारखंड सीमा से सटे हैं वहां सतर्कता बढ़ा दी है। ठंड के मौसम में घने कोहरे के बीच सुरक्षा बलों को विशेष रूप से अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है।

स्टेशन को बना चुके हैं निशाना

सूत्रों के अनुसार मसूदन रेलवे स्टेशन पर हमला करने वाले नक्सलियों की संख्या कम थी। पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों की दबिश तेज होते ही वे रेलवे के दोनों कर्मियों को छोड़कर भाग निकले। खुफिया एजेंसियों ने बिहार पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों को अलर्ट किया है कि जैसे-जैसे झारखंड में ऑपरेशन तेज होगा, वैसे-वैसे बिहार के सीमावर्ती जिलों को नक्सली अपना निशाना बना सकते हैं।

ड्रोन से हो रही निगरानी

सीआरपीएफ के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बिहार-झारखंड के सीमावर्ती जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। जंगली और पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सलियों द्वारा बड़े पैमाने पर बारूदी सुरंग बिछाने की साजिश रची गई है। जिसे देखते हुए इलाकों में 'डीमाइनिंग' का काम तेज किया गया है। साथ ही जंगलों और पहाड़ों पर गतिविधियों की निगरानी 'ड्रोन' से की जा रही है। ज्ञात हो कि झारखंड के लातेहार में सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन ने झारखंड पुलिस के साथ मिलकर ऑपरेशन चला रहा है।