-बाजार में भीड़ कंट्रोल करने के लिए नहीं है व्यवस्था

-सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं किया जा रहा पालन

PATNA: राजधानी में कोरोना का संक्रमण चरम पर है। हर दिन एक हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसके बावजूद लोग चेत नहीं रहे हैं। उनकी लापरवाही भी पीक पर दिख रही है। सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है कि मास्क लगाकर ही घर से निकले। बाजार या सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लोग मास्क तो लगा रहे हैं लेकिन एक दूसरे से दूरी नहीं बना पा रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के कई बाजार में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की हकीकत की जांच की तो पता चला कि बाजार में अधिकांश लोग मास्क लगाए हुए हैं। लेकिन दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं।

दो गज की दूरी भूले

शाम होते ही बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। लोगों में कोरोना का भय नहीं दिख रहा है। दो गज दूरी को लोग भूल रहे हैं। हर दुकान पर पहले की तरह ही लोगों की भीड़ दिख रही है। कई लोग तो बिना मास्क लगाए खरीदारी करते दिख रहे हैं। अधिकांश लोग ठीक से मास्क भी नहीं पहन रहे हैं। जागरूक लोगों का कहना है कि जिस तरह बाजार में भीड़ है, उससे लगता है कि लोग खुद तो संक्रमित होंगे। दूसरे को भी संक्रमित करेंगे।

भारी पड़ेगी लापरवाही

लोगों का कहना है कि बाजार में लापरवाही भारी पड़ सकती है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार इसी तरह से बढ़ती रही तो एक फिर पटना में लॉकडाउन लग सकता है। उन्होंने बताया कि लोग घर से बाहर निकलते ही कोरोना के खतरे को भूल जा रहे हैं।

सरकारी आदेश फेल

पटना में दुकानदार और आमलोग कोरोना को लेकर सरकार के आदेश को नहीं मान रहे हैं। शाम सात बजे के बाद दुकान बंद करने का आदेश दिया गया है। लेकिन कई इलाकों शाम सात बजे के बाद भी दुकान खुल रही हैं। पुलिस को जोर केवल मेन मार्केट की दुकानों को बंद कराने पर है। लेकिन कई मोहल्ले में दुकानें रात 10 बजे तक भी खुल रही हैं। दुकानों पर सैनिटाइजर रखने का भी निर्देश दिया गया है ताकि कस्टमर और स्टॉफ इसका इस्तेमाल कर सकें। लेकिन किसी भी दुकान पर इस तरह की व्यवस्था नहीं है। इतना ही नहीं, अधिकांश दुकानदार और उसके स्टाफ बिना मास्क लगाए ही काम कर रहे हैं।

खतरनाक है दूसरी लहर

सीनियर फिजिसियन डॉ। एसपी राणा ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से काफी खतरनाक है। यह सांस ही नहीं पेट पर भी अटैक कर रहा है। लूज मोशन हो रहा है। जिससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि किसी भी बीमारी का लक्षण दिखे तो खुद से दवा न लें। किसी डॉक्टर से ही सलाह लेकर दवा लेने की जरूरत है। इस बार कोरोना कम उम्र वाले लोगों को भी हो रहा है। उन्होंने सलाह दी है कि बेवजह घर से न निकलें। भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। मास्क का सही से इस्तेमाल करें। कपड़े वाले मास्क को रोज धोएं। सर्जिकल मास्क को फेंके नहीं, उसे जला दें। इससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है।