- राज्य स्वास्थ्य समिति ने दिया कोरोना जांच लिए गाइडलाइन का हवाला

- कोरोना हेल्पलाइन नंबर पर लगातार बचाव से पूछे जा रहे हैं सवाल

PATNA :

कोरोना को लेकर लोगों में भय का वातावरण बढ़ रहा है। इसे लेकर ऐसे मामले भी आ रहे हैं जिसमें लोग तुरंत जांच की मांग कर रहे हैं। लेकिन इस जांच से मना किया जा सकता है यदि संबंधित व्यक्ति को भले ही कोरोना से जुडे़ लक्षण तो हों, लेकिन ट्रैवल हिस्ट्री न हो। इस बात की पुष्टि इन मामलों पर लगातार नजर रख रही राज्य स्वास्थ्य समिति ने की है। समिति की स्टेट सर्विलांस ऑफिसर रागिनी मिश्रा ने बताया कि जांच के लिए जो गाइडलाइन आई है उसमें यह अनिवार्य रुप से उल्लेख किया गया है कि जांच किये जाने वाले व्यक्ति की विदेश से ट्रैवल हिस्ट्री भी हो। इन दिनों पटना एयरपोर्ट पर सभी की जांच की रही है। इसके अलावा, हेल्पलाइन नंबर पर भी खूब कॉल आ रहे हैं। कोरोना के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन 104 नंबर पहले से जारी है।

कॉल पर जांच की मांग

राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना के लिए हेल्पलाइन नंबर पर पटना, बिहार के बॉर्डर एरिया व यहां के अन्य जिलों के अलावा झारखंड और वेस्ट बंगाल से भी कॉल आ रहे हैं। इसमें सबसे अधिक लोग यह पूछ रहे हैं कि उन्हें तबीयत ठीक नहीं लग रही है। खांसी, सर्दी है, तो कहां जांच करानी चाहिए। समिति द्वारा पूछे जाने पर यह पता चलता है कि उन्होंने कहीं ट्रैवल नहीं किया था। लेकिन उन्हें कई दिनों से खांसी, सर्दी आदि की शिकायत रही है। जानकारी हो कि राज्य सरकार के द्वारा पीएमसीएच सहित राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों में दस बेड के कोरोना आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था और जांच आदि की व्यवस्था की गई है। जबकि पांच बेड जिला हॉस्पिटल्स में इसके लिए सुरक्षित रखा गया है।

मिल रही आधिकारिक सूचना

यूं तो कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारी सोशल मीडिया, मीडिया और अन्य स्तर पर मौजूद है। लेकिन लोगो में इसका इतना अधिक भय मौजूद है कि लोग इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इस बाबत भी कोरोना हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी मांगी जाती है। इस संबंध में उन्हें वांछित जानकारी दी जाती है। बचाव के सभी उपाय और सतर्कता के बारे में बताया जाता है।

ये भी जानें

- हेल्पलाइन नंबर पर दस दिनों में अब तक 760 कॉल आए।

- 15 जनवरी, 2020 से अब तक बिहार में कोरोना वायरस ग्रसित से देशों से लौटे 274 व्यक्तियों को सर्विलांस में भेजा गया है।

- 26 जनवरी, 2020 से नोवल कोरोना वायरस पर पहली बार एडवाइजरी भेजी गई।

--------