-भारी वाहनों के चलने पर रोक के लिए बनेंगे चेकपोस्ट

-पथ की अहमियत को देखते हुए बैरिकेडिंग का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है

PATNA : पटना मेन कैनाल सर्विस रोड पर हैवी व्हीकल्स के चलने पर रोक लगेगी।

इसके लिए कई जगह चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। अवैध रूप से बालू ढुलाई और भारी वाहनों के आवागमन से इस पथ को नुकसान हो रहा है। जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने सोमवार को पटना से डेहरी तक स्थल निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिया। इसके पहले सोन नहर प्रमंडल खगौल एवं सिंचाई प्रमंडल दाउदनगर के कार्यो की समीक्षा करते हुए संजय झा इस पथ पर बैरिकेडिंग कराने का निर्देश दे चुके हैं।

कई जगह खराब हो गई सड़क

जल संसाधन मंत्री ने सोमवार को पटना मुख्य नहर एवं डिहरी प्रक्षेत्र में विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पाया कि भारी वाहनों के गुजरने से सेवा पथ को जगह-जगह क्षति हुई है, जबकि यह दक्षिण बिहार के कई जिलों के लोगों के पटना आने-जाने के लिए अति महत्वपूर्ण सड़क है। इस पथ की अहमियत को देखते हुए दोनों ओर सौंदर्यीकरण की भी योजना है। पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में पौधे भी लगाए जाएंगे। जल संसाधन मंत्री ने विक्रम लॉक से महजपुरा गांव तक पटना मुख्य सेवा पथ एवं आरपीसीएस चैनल के बीच सौंदर्यीकरण के लिए पौधे लगाने का निर्देश दिया। पटना मुख्य नहर के स्लोप को मजबूत किया जाएगा।

जल्द हटेगा अतिक्रमण

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कैनाल मुख्य नहर का जायजा लेने के दौरान अतिक्रमण मिलने पर आपत्ति जताई और उन्हें हटाने का आदेश दिया। सोन नदी के बालू घाटों से बालू की निकासी के दौरान नहर की कटाई व भराई कर रास्ता बनाने की शिकायत पर कड़ी आपत्ति जताई। इस दौरान बालू ढुलाई के दौरान नहरों व नहर के तटबंधों को क्षति पहुंची तो संबंधित लोगों पर मुकदमा दर्ज कर क्षतिपूर्ति वसूली जाएगी। वही कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता को समय-समय पर निरीक्षण कर वैसे लोगों पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। नहर के पक्कीकरण व सुलिस गेटों की मजबूती की दिशा में आगे और कार्यो को बढ़ाने की बात पर जोर दिया।