-मेट्रो की डीपीआर में किया गया चेंज, पहले से तय 5 स्टेशन कम किए गए

PATNA: पटना मेट्रो के डीपीआर में कई चेंज किए गए हैं। सरकार ने मंगलवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रस्ताव पर 32 किमी लंबी मेट्रो लाइन के एलायनमेंट को मंजूरी दे दी जिसमें भूतनाथ और मोइनुल हक तक इसके विस्तार पर सहमति बनी। कॉरिडोर-2 में दो नए स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है जबकि प्रेमचंद्र रंगशाला, एनएमसीएच, कुम्हरार पार्क और गांधी सेतु मेट्रो स्टेशन अब नहीं बनेंगे। उधर कॉरिडोर-1 में पटना गोल्फ क्लब स्टेशन बनाने का प्रस्ताव भी रद किया है। बदलाव के बाद 179 करोड़ रुपए की लागत बढ़ेगी। एलायनमेंट तय होने के बाद अब पटना मेट्रो के कुल 13 एलिवेटेड और 13 अंडरग्राउंड स्टेशन बनेंगे।

कॉरिडोर-1 में क्या बदलाव

कॉरिडोर-1 में दानापुर केंद्रीय विद्यालय से सगुनामोड़ और बेलीरोड दीघा-एम्स रोड नहर तक बेली रोड पर एलिवेटेड लाइन बनेगी। जबकि जवाहर लाल नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर गोला रोड के पास से अंडर ग्राउंड लाइन पटना जंक्शन वाया मीठापुर बाइपास तक होगी।

कॉरिडोर-2 में बदलाव

अब कॉरिडोर-2 पटना जंक्शन से एलिवेडेट के बजाए अंडरग्राउंड होगा। इस रूट पर डाक बंगला, आकाशवाणी से मुख्य न्यायाधीश आवास, जेपी गोलम्बर, कन्वेंशन सेंटर, पीएमसीएच, पीयू होंगे। मोइनुलहक स्टेडियम और मलाहीपकड़ी में अब नया स्टेशन बनेगा।

धरोहर को किया जाएगा संरक्षित

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि अंडर ग्राउंड लाइन से संबंधित खुदाई के दौरान बिहार विरासत विकास समिति के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि अंडर ग्राउंड लाइन बनाने के दौरान मिलने वाली पुरातात्विक धरोहर संरक्षित कर संग्रहालय में प्रदर्शित की जाएगी ।

धनराशि की समस्या होगी दूर

जायका ने अपने रोलिंग एक्शन प्लान में मेट्रो के लिए प्रस्तावित लोन को शामिल किया है। अब पटना मेट्रो निर्माण के लिए जापानी कोऑपरेटिव एजेंसी (जायका) ने 5400 करोड़ रुपये लोन देने की सहमति दी है। जल्द औपचारिकताएं पूरी होगी।

पटना मेट्रो का एलायनमेंट फाइनल होने के बाद अब मेट्रो के लिए निर्माण शुरू कराने का रास्ता साफ हो गया है। फ‌र्स्ट फेज में राजेंद्र नगर से आइएसबीटी तक लाइन निर्माण की तैयारी है।

-सुरेश शर्मा, नगर विकास एवं आवास मंत्री