-कचरा गाडि़यों के पीछे लगे डब्बे में ही डालें मास्क-ग्लव्स, ताकि सफाई कर्मियों में न फैले संक्रमण

PATNA: पटना में इन दिनों कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं अस्पताल के साथ-साथ होम आइसोलेशन में भी लोग कोविड से मुकाबला कर रहे हैं। लेकिन कोरोना प्रभावित द्वारा इस्तेमाल किए गए ग्लव्स और मास्क आदि को भी लोग कॉमन कचरे के साथ गाडि़यों में फेंक देते हैं जिससे सफाईकर्मी और ड्राइवर भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चेन को नियंत्रित करने के लिए पटना नगर निगम द्वारा न सिर्फ सभी गाडि़यों को सैनिटाइज किया जाएगा बल्कि एक अलग से स्पेशल डब्बा भी दिया जाएगा जिसमें कोरोना संबंधित कचरे को अलग से डाला जाएगा। उस वेस्ट को मेडिकल प्रॉसेस द्वारा डिस्पोज किया जाएगा। बता दें कि पटना नगर निगम द्वारा सभी वार्डो और सार्वजनिक स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, सब्जी मंडी और मार्केट आदि एवं जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित वैसे घर जहां कोरोना संक्रमित रह रहे हैं, उन स्थानों पर नियमित रूप से विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत कीटाणुनाशक सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। घरों एवं संकरी गलियों में हैंड सैनिटाइजेशन मशीन एवं सड़कों, सार्वजनिक स्थलों में जेटिंग मशीन एवं डंप टैंक के माध्यम से डिसइंफेक्टेंट स्प्रे किया जा रहा है।

गाडि़यों में भी सैनिटाइजेशन जरूरी

ज्ञात हो कि पटना नगर निगम द्वारा मशीनों के माध्यम से प्रमुखता से नाला उड़ाही का भी कार्य किया जा रहा है। उड़ाही के 24 घंटे के भीतर सिल्ट उठाव कर ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव कर उस स्थान को डिसइंफेक्ट किया जा रहा है, साथ ही, डोर टू डोर सेवा की कचरा गाडि़यां भी नियमित रूप से सैनिटाइजेशन हो रही है।

मास्क-ग्लव्स देने की अपील

पटना नगर निगम द्वारा आम जन से भी अपील की जा रही है कि वे इस्तेमाल किए गए ग्लव्स और मास्क को घर में अलग से ही संग्रहति करें एवं कचरा गाडि़यों के पीछे बने डब्बे में ही डालें ताकि तय मानदंडों के अनुसार निस्तारण हो सके और सफाई कíमयों को खतरा ना हो।

तो होगी सख्त कार्रवाई

पटना नगर निगम के अधिकारियों की माने तो ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी सफाई कíमयों को मास्क, ग्लव्स और साबुन उपलब्ध कराए गए हैं साथ ही उनका इस्तेमाल करने को लिए जागरुक किया गया है। लेकिन किसी भी स्तर पर किसी के द्वारा निर्देशों का उल्लंघन करते पाए जाने पर कíमयों के खिलाफ निगम द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना से बचाव के लिए हर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। सफाईकíमयों का ध्यान रखने के लिए गाडि़यों में अलग बॉक्स की सुविधा दी जा रही है।

-हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम