-विकास समीक्षा यात्रा में सीएम नीतीश कुमार ने 495 करोड़ की 843 योजनाओं का बटन दबाया

-जमुई को मिला इंजीनियरिंग कॉलेज का न्यू ईयर तोहफा

छ्वन्रूढ्ढ/क्कन्ञ्जहृन्: हर पंचायत में 12वीं तक की पढ़ाई के लिए प्लस टू विद्यालय खोले जा रहे हैं। उच्च शिक्षा के प्रति छात्र-छात्राओं का आकर्षण बढ़ाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और कुशल युवा कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। यह बातें सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को कही। उन्होंने कहा कि हर जिले में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के अलावा जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर तथा महिला आइटीआइ स्थापित की जा रही है।

कॉलेज की आधारशिला

जमुई के अमरथ गांव में इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी गई है। जमुई में महिला कॉलेज भी यूनिवर्सिटी से प्रस्तावित है। गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार ने जमुई के प्लस टू उच्च विद्यालय, जिनहरा में दूसरे चरण की विकास समीक्षा यात्रा के दौरान आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रिमोट द्वारा 495 करोड़ की 843 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

अब 1 परसेंट बच्चे स्कूल से बाहर

सीएम ने कहा कि 2005 में 12.50 परसेंट बच्चे स्कूल से बाहर थे। आज यह घटकर एक परसेंट तक पहुंच चुका है। 2007-08 में एक लाख 70 हजार लड़कियां नवमीं में पढ़ती थीं। साइकिल और पोशाक योजना चालू होने के बाद इस संख्या में वृद्धि हुई है। उनके साथ कई अधिकारी मौजूद थे।

विकास के साथ सुधार भी जरूरी

सीएम ने कहा कि विकास के साथ समाज सुधार भी जरूरी है। इसी को लेकर पूर्ण शराबबंदी की गई। अब दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अभियान चलेगा। सीएम ने 21 जनवरी को होने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की। सीएम ने कहा कि दिसंबर 2018 तक हर घर को बिजली मिल जाएगी। टोला संपर्क योजना के तहत हर टोले को पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा। सीएम नीतीश कुमार ने जमुई और मुंगेर में लोगों से कहा कि दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ राज्यव्यापी मुहिम मुंगेर के खैरा गांव से ही एक महिला की अपील के बाद शुरू हुई थी। इसलिए यहां के लोगों की जिम्मेदारी अधिक है। उन्होंने 21 जनवरी को मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की। प्रभारी मंत्री फिरोज आलम उर्फ खुर्शीद अहमद, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, आइजी सुशील मानसिंह खोपड़े, विधायक रवींद्र यादव आदि मौजूद थे।