- चलती ट्रेन में लागू की गई कोच की साफ-सफाई की सुविधा

- पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई एसएमएस सर्विस

PATNA : यदि आप ट्रेन से ट्रैवल कर रहे हैं और आपका कोच या बर्थ गंदा है, तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं। जी हां, क्योंकि रेलवे डिपार्टमेंट अब पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ऑन स्पॉट सफाई सर्विस प्रोवाइड कर रही है। इस सर्विस के तहत चलती ट्रेन में कोच की साफ सफाई जैसी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। आपको सफाई कर्मी को खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको बस एक एसएमएस करना होगा। आपके एसएमएस करते हीं सफाईकर्मी आपका कंपार्टमेंट साफ कर देंगे। हालांकि अभी यह सेवा पांच ट्रेनों में प्रोवाइड की जा रही है।

ऑनबोर्ड सफाई सेवा स्टार्ट

दानापुर मंडल ने एसएमएस आधारित ऑन बोर्ड साफ-सफाई सेवा की शुरुआत की है। फिलहाल यह सेवा दानापुर से खुलने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनों में ही उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को अपने मोबाइल से सिर्फ एक एसएमएस करना होगा। पैसेंजर को CLEAN10 Digit PNR लिखकर 58888 पर एसएमएस करना होगा। इसके अलावा पैसेंजर्स www.cleanmycoach.com को लॉगइन कर सफाई के लिए पीएनआर नंबर भेज सकते हैं।

पांच ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

एसएमएस आधारित यह सेवा दानापुर मंडल की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में फिलहाल यह सेवा पांच ट्रेनों पटना राजधानी एक्सप्रेस, दानापुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, दानापुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, कैपिटल एक्सप्रेस और सुविधा एक्सप्रेस में शुरू की गयी है। मालूम हो कि आनबोर्ड हाउस कीपिंग सेवा (ओबीएचएस) के अंतर्गत चलती ट्रेन मे कोच की साफ सफाई मुहैया कराई जाती है। ओबीएचएस कर्मी द्वारा सुबह 0म्.00 बजे से रात्रि क्0.00 बजे के बीच दो बार और मांग किए जाने पर कभी भी सफाई करने का प्रावधान है। पैसेंजर के बीच इस सुविधा को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए ट्रेनों में इस इंफार्मेशन के रिगार्डिग स्टीकर भी लगाए जाने की योजना है।

यदि कोई सफाईकर्मी निर्धारित समय के अंतर्गत सेवा नहीं देते हैं तो उनपर जुर्माने का भी प्रावधान है। अगले दो महीने में उन सभी गाडि़यों में यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी जिनका प्राइमरी मेंटनेंस दानापुर मंडल में होता है।

- आरके सिंह, पीआरओ, दानापुर मंडल