-पीएमसीएच में डिलीवरी की सुविधा जल्द होगी बंद

PATNA: जल्दी ही पीएमसीएच में डिलीवरी भी बंद हो जाएगा। यहां के गायनी डिपार्टमेंट को बीएमएसआईसीएल के हवाले कर दिया गया है। यहां फिलहाल डेढ़ सौ बेड कोरोना पेशेंट के लिए डेडिकेटेड किया जा रहा है। कोरोना पेशेंट के बढ़ते दबाव और सरकार के आदेश के बाद पीएमसीएच प्रशासन इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। अभी यहां कोरोना के लिए 180 बेड उपल?ध है। इसमें डॉक्टरों के लिए भी रिजर्व 25 बेड शामिल है। इसके साथ ही यहां सेंट्रल ऑक्सीजन प्लांट का भी काम जोर-शोर से चल रहा है। जानकारी हो कि यहां मार्च के दूसरे हफ्ते तक 35 बेड इसके बाद 100 और अब 180 बेड कोरोना पेशेंट के लिए डेडीकेटेड है। लेकिन ऐसे पेशेंट के लिए बेड बढ़ाने को लेकर आगे तैयारी की जा रही है। इसकी शुरुआत गाइनी डिपार्टमेंट से हो गई है। यहां आम दिनों में 20 से 25 डिलीवरी प्रतिदिन होते हैं।

1200 बेड का लक्ष्य

पीएमसीएच में कोरोना पेशेंट के लिए बेड की संख्या बढ़ाते हुए इसे 1200 तक करने का लक्ष्य है। इस बारे में मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर आई एस ठाकुर ने बताया कि सरकार का आदेश है कि कोरोना के बढ़ते पेशेंट को देखते हुए विभिन्न विभागों के वार्ड का प्रयोग कोरोना के लिए डेडीकेटेड होगा । अभी हमारा लक्ष्य 500 बेड कि सुविधा देने का है। यदि आवश्यकता बनी रहे तो इसे 1200 तक बढ़ाया जाएगा। जानकारी हो कि इससे पहले प्रशासन को निर्देश दिया गया है की विभिन्न विभागों में उपलब्ध बेड का 75 परसेंट तक कोरोना के लिए प्रयोग में लाया जाए।

दूसरे अस्पतालों में भेजा जाएगा

यहां फिलहाल नवजात बच्चों की डिलीवरी हो रही है। पटना मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर विद्यापति चौधरी ने बताया कि गायनी डिपार्टमेंट काफी बड़ा है। इसके दो हिस्से हैं । एक हिस्से में नवजात बच्चों की डिलीवरी होती है और दूसरे हिस्से में महिला रोगों से संबंधित सर्जरी और सामान्य इलाज का काम होता है । फिलहाल जिस हिस्से में डिलीवरी हो रही है उसे कोविड के लिए शामिल नहीं किया गया है। लेकिन इसका दूसरा हिस्सा, जिसमें महिलाओं से संबंधित विभिन्न रोगों का उपचार होता है, उसे कोरोना के लिए डेडीकेटेड किया गया है .वही, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर आईएस ठाकुर ने बताया कि यदि पेशेंट की संख्या लगातार बढ़ती रहे तो बेड बढ़ाने के क्रम में गाइनी डिपार्टमेंट पूरी तरह से कोरोना पेशेंट के लिए डेडीकेटेड होगा। ऐसी स्थिति में डिलीवरी यहां नहीं होगी। ऐसे सभी केसेस दूसरे अस्पतालों में रेफर किए जाएंगे।

बेड की वर्तमान स्थिति

पीएमसीएच प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक अभी कोरोना पेशेंट के लिए 180 बेड की क्षमता है। इसमें से 105 आम कोरोना संक्रमित ओं के लिए, 25 हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए और 50 बेड कोरोना के सस्पेक्टेड पेशेंट के लिए उपलब्ध है। सस्पेक्टेड पेशेंट में वैसे सभी मामले आएंगे जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है, लेकिन कुछ लक्षण मौजूद है। ऐसे 50 बेड टाटा वार्ड के ऊपरी हिस्से में बनाया गया है।