-सीएम नीतीश की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की घंटों चली मीटिंग में हुआ फैसला

PATNA: कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए बुधवार को फिर आपदा प्रबंधन समूह की मीटिंग हुई। जिसमें फैसला लिया गया कि लोगों के मूवमेंट को कम करने के लिए अब सभी दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान शाम 4 बजे ही बंद हो जाएंगे। पहले यह छूट शाम 6 बजे तक थी। वहीं नाइट कफ्र्यू अब रात 9 बजे के बजाए शाम 6 बजे से ही लागू हो जाएगा। सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू रहेगा। यह आदेश 15 मई तक लागू रहेगा। रेस्टोरेंट की टेक अवे सेवा भी रात 9 बजे बंद हो जाएगी। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की मीटिंग में लिए गए फैसले के बारे में विकास आयुक्त आमिर सुबहानी तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने पे्रस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।

अब शादी समारोह में केवल 50 लोग, डीजे पर भी रोक

सरकार ने निर्णय लिया है कि शादी समारोह में अब सौ की जगह केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। रात दस बजे तक कार्यक्रम को खत्म करने को कहा गया है। डीजे पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसी तरह श्राद्ध कार्यक्रम में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

भीड़ वाले इलाके से मंडियां हटाया जाएगा

स्थानीय प्रशासन मंडियों को खुले इलाके में स्थानांतरित करेगा। भीड़ वाले इलाके में मंडी को प्रतिबंधित किया जा सकेगा। इसमें स ब्जी मंडी भी शामिल है। ताकि संक्रमण चेन टूट सके।

सरकार के खर्च पर अंतिम संस्कार

कोरोना से जिनकी मौत होगी, उनका अंतिम संस्कार सरकार करेगी। जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है पर कोरोना के लक्षण थे, उनकी मौत पर अंतिम संस्कार का खर्च भी सरकार उठाएगी।

जिला प्रशासन लेगा किराए पर एंबुलेंस

विकास आयुक्त ने बताया कि कोरोना मरीजों को अस्पताल ले जाने में एंबुलेंस की समस्या नहीं हो, इसे ध्यान में रख सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे किराए पर एंबुलेंस लें।

मदद लेकर शुरू होंगे वेंटिलेटर

जिन जिलों में वेंटिलेंटर ऑपरेटर की कमी की वजह से चालू नहीं है उनके बारे में यह निर्देश दिया गया है कि निजी क्षेत्र की मदद लेकर उसे चालू किया जाए। ताकि लोग परेशानी से बचे।