-इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2018 की कॉपी पिछले साल की तुलना में होगी भिन्न

क्कन्ञ्जहृन्: इस बार मैट्रिक की परीक्षा में कॉपी बिल्कुल अलग ही होगी। पिछले बार से अलग व्यवस्था अपनाते हुए मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा-2018 में कॉपी की ओएमआर शीट तीन भागों में होगी। इसकी जानकारी देते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक वार्षिक परीक्षा-2017 की कॉपी में मुख्य पृष्ठ की ओएमआर शीट दो भाग में थी। इस साल मुख्य पृष्ठ की ओएमआर शीट बाएं, मध्य और दाहिने भाग में होगी। परीक्षार्थी बाएं और दाहिने भाग में निर्देशित कॉलम के गोलक को काले या नीले बॉल पेन से पूरी तरह रंगकर भरेंगे। मध्य भाग अवार्ड शीट है। इसे मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर परीक्षक या प्रधान परीक्षक भरेंगे। मध्य भाग पर परीक्षार्थियों को कुछ भी अंकित नहीं करना होगा।

काले, नीले रंग से भरना होगा

ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर के लिए ओएमआर शीट अलग से उपलब्ध कराई जाएगी। यह ओएमआर शीट दो भागों में होगी। एक भाग में परीक्षार्थी विवरणी तथा दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब गोला रंगकर देंगे। गोला नीले और काले बॉल पेन से भरना होगा।

डीपीओ और मास्टर ट्रेनर को मिलेगा प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक), तीन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शामिल होंगे। प्रशिक्षण दो पालियों में होगा। प्रथम पाली में पटना, मगध, तिरहुत तथा सारण प्रमंडल के 20 जिलों के मास्टर ट्रेनर भाग लेंगे। दोपहर दो बजे से दूसरी पाली में दरभंगा, कोसी, पूर्णिया, भागलपुर तथा मुंगेर प्रमंडल के 18 जिलों के मास्टर ट्रेनर शामिल होंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रायोगिक और सैद्धांतिक परीक्षा से संबंधित ओएमआर शीट भरने, उत्तरपुस्तिका, ओएमआर आंसर-शीट, उपस्थिति पत्रक, डिस्पैच स्टेटमेंट, निष्कासन से संबंधित सूची, फ्लाइंग स्लिप, अवार्ड शीट आदि के निष्पादन और पैकिंग की जानकारी दी जाएगी। मास्टर ट्रेनर नौ और 10 जनवरी को जिला स्तर पर दो चरणों में प्रशिक्षण अन्य शिक्षकों और पदाधिकारियों को देंगे।

दो चरण में जिला स्तर पर ट्रेनिंग

जिला स्तर पर प्रशिक्षण दो चरणों में होगा। प्रथम चरण में ओएमआर शीट भरने से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसमें सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के प्राचार्य तथा दो-दो शिक्षक शामिल होंगे। दूसरे चरण के प्रशिक्षण में परीक्षा केंद्र पर उपयोग होने वाली उत्तरपुस्तिका, ओएमआर आंसर शीट, उपस्थिति पत्र, डिस्पैच स्टेटमेंट, निष्कासन से संबंधित सूची सहित अन्य कार्यो के निष्पादन और पैकिंग की जानकारी दी जाएगी। इसमें सभी केंद्रों के केंद्राधीक्षक और उनके द्वारा चयनित दो शिक्षक या कर्मी शामिल होंगे।

पहली बार डमी ओएमआर शीट

बिहार बोर्ड छह जनवरी तक सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को ओएमआर शीट उपलब्ध करा देगा। सभी स्कूलों के प्राचार्य ओएमआर शीट की कॉपी परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे।