-झालरों की अपेक्षा दीये की हो रही ज्यादा खरीदारी

PATNA: पटना में इस बार दिवाली पर दीया बेचने वाले व्यापारियों की चांदी है। देशी दीया से लेकर फैंसी दीयों का क्रेज बाजार में देखने को मिल रहा है। शुक्रवार दोपहर से लोग दीयों की खरीदारी में तेजी आ गई है। बाजार में एक रुपए से लेकर 500 रुपए तक के दीपक उपलब्ध हैं। व्यापारियों की मानें तो पिछले साल की अपेक्षा इस साल दीये का कारोबार डबल हो गया है। इस बार एक करोड़ रुपए तक का कारोबार होने की संभावना है। चाइनिज झालरों की अपेक्षा लोग दीये की ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं।

मिट्टी के दीपों की डिमांड

जीपीओ गोलंबर स्थित दीपक कारोबार करने वाले व्यापारी असगर अली ने बताया कि पिछले 20 सालों से दीयों का कारोबार कर रहा हूं। मगर इस बार की सेल कई सालों की अपेक्षा ज्यादा है। मिट्टी से निर्मित देशी दीये की मांग लोग ज्यादा कर रहे हैं। इसे खरीदने के लिए आए कस्टमर प्रदीप कुमार ने बताया कि चाइनिज झालरों की डिमांड अब कम हो गई है। मिट्टी की दीये को छत पर लगाने से अलग सुंदरता दिखती है। साथ ही इसपर कीट पतंग भी ज्यादा नहीं आते हैं और दीप से रौशनी फैलाना ही इस त्योहार की ऐतिहासिक सांस्कृतिक परंपरा है।

50 लाख के अधिक का हो चुका है कारोबार

दीया बेचने वाले व्यापारियों की मानें तो पिछले एक हफ्ते में पटना में लगभग 50 लाख से अधिक के कारोबार हो चुके हैं। इस बार एक करोड़ रुपए तक के कारोबार होने की संभावना है। इस बार दो माह पहले ही दिए की स्टॉक कर लिए थे। जिस वजह से बाजार में दीये की खरीदारी करने में किसी को दिक्कत नहीं हो रही है। कस्टमर संतोष ने बताया कि देशी दीये एक से दो रुपए प्रति पीस बाजार में मिल जाता है। वहीं चाइनिज झालर खरीदने के लिए 100 से 150 रुपए देना पड़ता है। इसलिए देशी दीये ज्यादा सही हैं।

इस साल दीये की डिमांड ज्यादा है। पिछले 10 दिनों में 50 लाख से अधिक का कारोबार हो चुका है। दिवाली से छठ के बीच कारोबार एक करोड़ रुपए तक पहुंचने के आसार हैं।

-किशोर सेठ, सचिव कुम्हार एसोसिएशन, पाटलिपुत्रा