- दौड़ाकर पकड़ा, वसूला जुर्माना

- गांधी मैदान के आसपास चला 'वन ड्रीम पटना क्लीन' अभियान

- सड़क पर थूकने वाले, मास्क नहीं पहनकर ऑटो चलाने वालों से भी जुर्माना

pat a@inext.co.in

PATNA : राजधानी के गांधी मैदान के आसपास के इलाके में जहां-तहां लघुशंका करने वाले लोगों की रविवार को शामत रही। ऐसे लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पकड़ा गया एवं जुर्माना वसूला गया। सड़क पर थूकने वाले, मास्क नहीं पहनकर ऑटो चलाने वाले, ऑटो में बिना मास्क पहने सफर करने वाले लोगों पर भी जुर्माना लगाया गया। आइपीएस अधिकारी एवं पटना नगर निगम की अपर आयुक्त शीला ईरानी ने खुद भी ऐसे लोगों को कारगिल चौक से खदेड़ा।

'वन ड्रीम पटना क्लीन' कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जब शीला ईरानी कारगिल चौक पहुंचीं तो देखा कि भगत सिंह की प्रतिमा, सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, गांधी मैदान के किनारे-किनारे लोग शौचालय होने के बाद भी लघुशंका कर रहे हैं। यह देखकर वे जोर से आवाज लगाने लगीं- पकड़ो-पकड़ो। यह देखकर पेशाब करने वाले लोग बचने के लिए भागते नजर आए। जो पकड़ में आए उनपर नगर निगम के धावा दल ने जुर्माना लगाया।

कारगिल चौक के पास लघुशंका करते कंकड़बाग का युवक पकड़ा गया। जुर्माना देने में आनाकानी करने लगे तो बाइक जब्त करने का आदेश दिया गया। तब उन्होंने जुर्माना राशि देने में ही भलाई समझी। सुपौल के आनंद कुमार को सड़क पर थूकने के आरोप में पकड़ा गया। दानापुर का एक युवक ऑटो में पत्नी को बैठाकर खुद सड़क किनारे लघुशंका करने लगा। 'पकड़ो-पकड़ो' की आवाज सुनकर सड़क पर भागने लगे। बापू सभागार के पास पकड़ लिए गए। कई ऑटो चालक और यात्रियों को मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना वसूला गया।

: सभी शौचालय में यूरिनल नि:शुल्क :

अभियान में शामिल अपर नगर आयुक्त देवेंद्र तिवारी ने बताया कि पटना में जगह-जगह शौचालय हैं। यूरिनल की सुविधा नि:शुल्क है। लोग यूरिनल का इस्तेमाल करें और पटना को स्वच्छ बनाएं। अभियान में नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार पंकज, नगर प्रबंधक आभाप्रिया, मुख्य सफाई निरीक्षक विक्रम बैठा, शैलेंद्र कुमार आदि शामिल थे।

: गंदगी नहीं फैलाने की नसीहत :

अपर नगर आयुक्त शीला इरानी ने कारिगल चौक पर सड़क के किनारे ठेला-खोमचा लगाने वालों से कहा कि पटना को स्वच्छ रखेंगे तो आपकी रोजीरोटी पर असर नहीं पड़ेगा। अपने आसपास गंदगी न फैलने दें। सड़क किनारे पेशाब करने वालों का सामूहिक रूप से विरोध करें। किनारे में अपनी दुकानें लगाएं। अपने पास डस्टबिन रखें। मोना सिनेमा हॉल के पास सुधा बूथ संचालक को बड़ा डस्टबिन नहीं रखने पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी।

: गांधी मैदान के चारों तरफ की गई सफाई :

'वन ड्रीम पटना क्लीन' कार्यक्रम के तहत नूतन राजधानी अंचल ने रविवार को गांधी मैदान के चारों तरफ सफाई अभियान चलवाया। सफाई के साथ-साथ चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया।

: अशोक राजपथ की हुई धुलाई :

बांकीपुर अंचल ने अशोक राजपथ की धुलाई कराई। दरभंगा हाउस के सामने से लेकर संत जोसफ कॉन्वेंट हाई स्कूल तक सफाई अभियान चला। वार्ड 39, 40 और 41 के सफाई कर्मी अपने-अपने क्षेत्रों में तैनात रहे। टैंकर से सड़क पर पानी डालकर सड़क की धुलाई की गई। इसके साथ चूना-ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव हुआ। अभियान मुख्य सफाई निरीक्षक केएन शुक्ला के नेतृत्व में चलाया गया।