- प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा अतिक्रमणकारियों का अभियान

- पुलिस के संरक्षण में हो रहा है अतिक्रमण

- अतिक्रमण के खिलाफ हाल ही में चला था अभियान

<- प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा अतिक्रमणकारियों का अभियान

- पुलिस के संरक्षण में हो रहा है अतिक्रमण

- अतिक्रमण के खिलाफ हाल ही में चला था अभियान

Patna@inext.co.in

PATNA Patna@inext.co.in

PATNA । शहर में अतिक्रमण हटाए जाने को लेकर कई बार योजनाएं और प्लानिंग होती हैं। कभी कमान खुद डीएम संभालते हैं तो कभी कमिश्नर। अतिक्रमण तो हटता है, लेकिन उसके बाद फिर से अतिक्रमण हो जाता है। फिर से अतिक्रमण न हो, इसके लिए पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी जाती है। पुलिस अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा पाती है। इसका परिणाम ये होता है कि फिर से अतिक्रमण हो जाता है।

पड़ताल में दिखी असलियत

शहर भर में हाल ही में अतिक्रमण हटाए जाने को अभियान चलाया गया था। उसका कोई फायदा नहीं हुआ। फिर से अतिक्रमण हो गया है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने तीन स्थानों की पड़ताल की, जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि फिर से लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। इसपर पुलिस मौन साधे हुए है।

पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र

पाटलिपुत्रा थाना क्षेत्र में हाल ही के दिनों में अतिक्रमण हटाया गया था। बोरिंग रोड स्थित पाटलिपुत्रा चौराहे पर फिर से दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया है। दुकानों के सामने सामान रखकर काम किया जा रहा है, जिसके चलते जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इस विषय पर थानाध्यक्ष सतेंद्र कुमार कहते हैं कि जो भी अतिक्रमण करता है, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। अब सवाल है कि कार्रवाई होती है तो फिर अतिक्रमण कैसे दिख रहा है। क्या अतिक्रमणकारियों में कार्रवाई का डर खत्म हो गया है। स्थानीय लोगों और कुछ दुकानदारों की मानें तो अतिक्रमणकारी कमीशन देकर अपनी दुकान चलाते हैं। कमीशन किसे देते हैं। इस पर खुलकर बोलने से बचते हैं।

मीठापुर सब्जी मंडी

जक्कनपुर थाना अंतर्गत मीठापुर सब्जी मंडी है। वहां पर एक बार नहीं कई बार अतिक्रमण हटाया गया है। हर बार अतिक्रमण हटाया जाता है, लेकिन इसके बाद फिर से अतिक्रमण कर लिया जाता है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि पुलिस की मिलीभगत से दुकानदार अतिक्रमण करते हैं। जिसके कारण आसपास के लोगों को खासी दिक्कतें होती हैं। थानाध्यक्ष का कहना है कि अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध पुलिस के स्तर से कार्रवाई की जाती है।

अंटा घाट

गांधी मैदान थाना क्षेत्र के अंटा घाट पर हाल ही में अतिक्रमण हटाया गया था। थोड़े दिनों तक तो सब ठीक ठाक था, लेकिन थोड़े दिनों बाद फिर से अतिक्रमण कर लिया है। अस्थाई निर्माण कर लिया गया है। लेकिन पुलिस इन लोगों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं करती है। पुलिस की कार्यशैली से क्षेत्रीय लोगों में नाराजगी है।