- ऑनलाइन अप्लीकेशन की लास्ट डेट 27 अक्टूबर और 31 तक कर सकते हैं फार्म का सब्मिशन

- ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद अपने इमेल एड्रेस पर डाउनलोड कर सकते हैं पीडीएफ

PATNA : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में पीएचडी एडमिशन के लिए कंडिडेट्स ऑनलाइन अप्लाइ शुरू कर दिए हैं। इस बार यहां क्फ् डिपार्टमेंट के अंतर्गत विभिन्न सब्जेक्ट में एडमिशन लिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की लास्ट डेट ख्7 अक्टूबर, ख्0क्ब् है जबकि यहां कंप्लीट अप्लीकेशन फार्म प्राप्त करने की लास्ट डेट फ्क् अक्टूबर, ख्0क्ब् है। फार्म सब्मिशन के बाद डिर्पामेंट-वाइज कैंडिडेट्स का नाम शार्टलिस्ट कर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सभी अप्लीकेंट अप्लाई करने से पहले दिए गए इंस्ट्रक्शन को पढ़ लें। फार्म ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद एक पीडीएफ जेनरेट होगा। कैंडिडेट अपने इमेल एड्रेस पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कौन कर सकते हैं अप्लाई

इसमें रेग्यूलर और फुल टाइम दोनों में ही एडमिशन लिया जाएगा। इसमें बीटेक, बीई, एमएससी,एमए, एमसीए और एमबीए के सभी डिसिप्लीन में अपर एज लिमिट ख्8 साल है, जबकि एमटेक, एमई, एमएस और एमफिल के लिए फ्ख् साल है। हालांकि एससी, एसटी और वीमेन कैंडिडेट्स, हैंडिकैप्ड और ओबीसी को पांच साल की छूट दी गयी है। पीएचडी इंजीनियरिंग में एमटेक और एमई कैंडिडेट को कम से कम म्.भ् सीपीआई होना चाहिए, जबकि बीटेक वालों के लिए सीपीआई 8.0 होना चाहिए। साइंस में पीएचडी के लिए संबंधित सब्जेक्ट में कम से कम म्0 परसेंट होना चाहिए। एमफिल वालों के लिए भी यही है। इंजीनियरिंग में बीटेक वालों के लिए मिनिमम सीपीआई 7.0 होना चाहिए। हालांकि ह्यूमैनिटिज एंड सोशल साइंस में पीएचडी के लिए भ्भ् परसेंट होना चाहिए।

फाइनेंसियल सपोर्ट दी जाएगी

मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से बीटेक, एमटेक, जिनके पास वैलिड गेट स्कोर है उन्हें फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर के लिए क्म् हजार रुपए प्रति माह मिलेगा जबकि एमटेक और एमई के एडमिटेड कैंडिडेंट्स को फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर में क्8 हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा।