-आईजीआईएमएस स्थित स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में हादसा

-एक मजदूर की जांघ व पैर की हड्डी टूटी, इमरजेंसी में चल रहा इलाज, मुख्यमंत्री ने मांगी जानकारी

PATNA: फ्राइडे को दोपहर इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (आईजीआईएमएस) के नवनिर्मित स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट (एससीआई) के ऑपरेशन थिएटर की दीवार और फाल्स सि¨लग ध्वस्त हो गई। काम कर रहे 5 मजदूर जख्मी हो गए जिसमें एक मजदूर गंभीर रूप से जख्मी है। सीएम नीतीश कुमार ने अस्पताल के निदेशक से मामले की जानकारी मांगी है। गंभीर रूप से जख्मी मजदूर प्रद्युम्न साह पाटलिपुत्र स्टेशन के पास का बताया गया है। उसके जांघ व पैर की हड्डी फ्रैक्चर कर गई है। फिलहाल, उसे वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

चल रहा था कार्य

बताया जाता है कि आइजीआइएमएस के एससीआइ की ऊपरी मंजिल स्थित आपरेशन थिएटर में एक मशीन लगाने के लिए कार्य चल रहा था। इसी बीच ओटी की दीवार गिर गई। इसमें पास में कार्य कर रहा मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। इसके बाद कार्य कर रहे मजदूरों ने उसे इमरजेंसी में भर्ती कराया। जानकारी मिलते ही संस्थान के निदेशक डा। एनआर विश्वास व चिकित्सा अधीक्षक डा। मनीष मंडल ने घटनास्थल का जायजा लिया और जख्मी मजदूर से मुलाकात की। दूसरी ओर इस तरह नवनिर्मित दीवार और फॉल्स सिलिंग ध्वस्त होने पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं।

22 सितंबर 2020 को सीएम ने किया था सेंटर का उद्घाटन

एससीआई 117 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। 22 सितंबर, 2020 को मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया था। बीती 11 अगस्त से ही इस भवन में केवल ओपीडी संचालित हो रहा है। दोपहर बाद दीवार व फाल्स सि¨लग गिरने की सूचना को किसी ने छत गिरने की अफवाह उड़ा दी। इसके बाद संस्थान के विभिन्न विभागों से कर्मचारी भी भागते स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट पहुंचे, जहां दीवार गिरने की जानकारी मिली।

ओटी के बीच की दीवार को तोड़ा जा रहा था। दीवार के किनारे एक व्यक्ति खड़ा होकर मोबाइल से बात कर रहा था। वह जख्मी हो गया। जख्मी युवक के पैर की हड्डी टूट गई है।

-डॉ। मनीष मंडल, अस्पताल अधीक्षक, आईजीआईएमएस, पटन