-राजधानी के एटीएम बूथ को सेंसर बोड सिक्यूरिटी सिस्टम से किया जाएगा लैस

PATNA(29Oct) : राजधानी के एटीएम में अब कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। आपका खाता एक दम सुरक्षित होने जा रहा है। दरअसल बैंक द्वारा एटीएम की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। एटीएम मशीन में अब पैनिक बटन लगेगा। इसके साथ ही एटीएम बूथ को सेंसर बोर्ड सिक्यूरिटी सिस्टम से लैस किया जाएगा। बैंक के सूत्रों की माने तो अगर कोई एटीएम बूथ में कार्ड लेकर जा रहा है और वो देरी तक एटीएम में खड़ा है तो तत्काल वहां लगे स्पीकर पर चेतावनी सुनाई देने लगेगी कि आप एटीएम केबिन में क्या कर रहे हैं? कोई काम न हो तो तत्काल बाहर निकल जाइए। इतना ही नहीं अगर एटीएम केबिन में कोई व्यक्ति गड़बड़ी करता दिखे तो आप वहां लगे पैनिक बटन को दबा सकेंगे। कुछ ही मिनटों में वहां पुलिस पहुंच जाएगी। दरअसल, राजधानी में इन दिनों सभी एटीएम को सेंसर बेस्ड सिक्योरिटी सिस्टम से लैस करने का काम चल रहा है।

राजधानी में है करीब 1100 एटीएम

राजधानी में 38 बैंक के करीब 500 ब्रांच के करीब 1100 एटीएम पटना में है। इसमें सबसे ज्यादा एटीएम एसबीआई के हैं। पटना में कई बार एटीएम काटने और एटीएम को तोड़कर रुपए लेकर भागने का मामला आ चुका है। इसको देखते हुए पटना के पुलिस अधिकारियों ने बैंक की सिक्यूरिटी को बढ़ाने का निर्देश दिया था। इसके बाद सुरक्षा बढ़ाने का काम काफी तेजी से चल रहा है।

इस तरह से हाइटेक होगी सुरक्षा

सेंसर : एटीएम केबिन में अगर कोई व्यक्ति विड्राल में ज्यादा समय लगा रहा है तो इसकी जानकारी मशीन के सेंसर के जरिए सीधे मुंबई स्थित ऑफिस में जाएगी।

स्पीकर : सेंसर के जरिए सूचना मिलने के बाद मुंबई में बैठा कॉलर उस व्यक्ति से पूछेगा कि आप एटीएम में क्या कर रहे हैं? स्पीकर में लगी रिप्लाई बटन प्रेस करके जवाब दें।

हूटर : एटीएम कैबिन के बाहर एक हूटर लगाया जाएगा। मौजूद व्यक्ति कोई जवाब नहीं देता और कुछ संदिग्ध काम करते दिखता है तो मुंबई का कॉलर तत्काल केबिन के बाहर लगा हूटर दबा देगा। इसके साथ ही वह पुलिस को फोन लगा देगा।

पैनिक बटन : ग्राहक एटीएम कैबिन में कोई समस्या आने पर स्पीकर पर लगी पेनिक बटन को प्रेस कर सकेगा।