-पटना जंक्शन कैंपस एरिया में आपातकाल की स्थिति में एक साथ बैठ सकेंगे 500 पैसेंजर्स

-देश के व्यस्तम रेलवे स्टेशन में से एक है पटना जंक्शन, 10 प्लेटफार्म हैं जंक्शन पर

-चार लाख से ज्यादा प्रतिदिन आते है पैसेंजर्स, जंक्शन फ्री वाइ-फाई, पार्किंग और डिसेबल फैंडली है

PATNA: पटना जंक्शन पर सेफ्टी के लिहाज से कई उपाय किए जा रहे हैं। इन्हीं में एक एक है- एसेंबली एरिया का निर्माण। यहां पहली बार ओपन स्पेस के रूप में एसेंबली एरिया विकसित किया जा रहा है। जो स्टेशन के दोनों एंट्री और एग्जिट प्वॉइंट में डेवलप किए जा रहे हैं। यह देश का पहला एसेंबली एरिया यानी आपात काल में शरण स्थल बनेगा। भगदड़, भूकंप और इसी प्रकार की आपात स्थिति में यह बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। एसेंबली एरिया में लगभग 500 लोगों के बैठने की सुविधा होगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इसकी जांच-पड़ताल की। एसेंबली एरिया में भूकंप, अगलगी, भगदड़ या अन्य किसी भी आपदा की स्थिति में जंक्शन पर मौजूद पैसेंजर्स को ओपन एरिया में शिफ्ट किया जा सकता है। दानापुर रेल मंडल में इस तरह का प्रयोग पहला है।

पटना सिस्मिक जोन 4 में है

एक्पपर्ट की माने तो पटना भूकंप के लिहाज से संवेदनशील एरिया है। यह सिस्मिक जोन -4 में आता है। ऐसे में इसे सेफ बनाने के लिए बडा कदम हो सकता है। इसके लिए दानापुर रेल डिविजन की ओर से आपात समय में यूज के लिए बोर्ड भी चस्पा किए जाएंगे।

लगाए जाएंगे 15-15 बेंच

तीनों एरिया में पैसेंजर्स के बैठने के लिए 15-15 बेंच लगाए जा रहे हैं। हर बेंच पर पांच लोगों की सीटिंग कैपेसिटी है। बीच के हिस्से में 100 से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं। तीनों एसेंबली एरिया को मिलकर 500 से अधिक रेलवे यात्रियों को यहां ठहराया जा सकेगा। स्टेशन के वेटिंग हॉल में, प्लेटफॉर्म पर या ट्रेनों में रेलवे ट्रैक पर दुर्घटना के बाद भी इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाएगा।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर है सुविधा

इस तरह की सुविधा नई दिल्ली, बंगलुरु एयरपोर्ट के अलावा अन्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कार्पोरेट बिल्डिंग और कार्पोरेट हॉस्पिटल जैसी जगहों पर ही है। ओपन स्पेश तो भारतीय रेलवे के कई स्टेशन के बाहर है। लेकिन स्पेश चिन्हित कर एसेंबली एरिया की पहल कर यूटिलाइज्ड का प्रयास पहली बार हो रहा है।

तीन प्वॉइंट चिन्हित

-जंक्शन पर एसेंबली एरिया के लिए तीन प्वॉइंट चिन्हित किए गए हैं।

-महावीर मंदिर की ओर टिकट घर के पूर्वी हिस्से में एसेंबली एरिया चिन्हित किया गया है।

-करबिगहिया साइड में स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में दो जगह एसेंबली एरिया चिन्हित किया गया है।

पटना जंक्शन पर मीटिंग प्लेस, एसेबली एरिया आपातकाल की स्थिति के लिए तैयार किए गए हैं। पैसेंजर्स के बैठने के लिए चेयर ाी हैं।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ ईसीआर